May 6, 2024

गर्भवती महिलाओं और थैलेसीमिया ग्रस्त बच्चों के लिए रक्तदान शिविर आयोजित

Faridabad/Alive News : गर्भवती महिलाओं और थैलेसीमिया बीमारी से ग्रस्त बच्चों के लिए रोटरी क्लब और बी.के सिविल अस्पताल के सहयोग से आज पहले रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 35 लोगों ने रक्तदान किया। रक्तदान शिविर का आयोजन बड़खल विधायक सीमा त्रिखा के निवास स्थान सेक्टर-21 बी में किया गया।

कोरोना संक्रमण के कारण देश में आपातकाल की स्थिती बनी हुई है। इस दौरान गर्भवती महिलाओं और थैलेसीमिया बीमारी से पीड़ित बच्चों में लगातार रक्त की कमी सामने आ रही है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार एक महिला को डिलीवरी के समय लगभग 6 से 7 यूनिट ब्लड की आवश्यकता होती है और थैलेसीमिया बीमारी से ग्रस्त एक बच्चों को लगभग 25 यूनिट ब्लड की जरुरत होती है। लेकिन संक्रमण के कारण लोग इस समय अस्पतालों और ब्लड बैंको में जाकर ब्लड देने से कतरा रहे है। संकट की स्थिति में मरीजों को ब्लड की कमी से न जूझना पड़े उसके लिए जिला उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश जारी कर समाज में छोटे- छोटे रक्तदान शिविर आयोजित कर प्रतिदिन 20 से 25 यूनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्य रखा है।

इस अवसर पर बड़खल विधायक सीमा त्रिखा ने कहा कि हरियाणा सरकार ने कोरोना आपदा को देखते हुए राज्य में सरक्षित हरियाणा लॉकडाउन की घोषणा की है। ऐसे में लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से हमारे द्वारा समाज में छोटे- छोटे रक्तदान शिविर का आयोजन कर बच्चों और महिलाओं की मदद करने की पूरी कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों की मदद के लिए हम ऐसे ही निरंतर प्रयास करते रहेंगे।