May 18, 2024

ब्लैक फंगस: हरियाणा में ब्लैक फंगस के 118 नए मामले, 11 मरीजों की मौत

Chandigarh/Alive News: प्रदेश में अब कोरोना के बाद ब्लैक फंगस कहर बरपा रहा है। सोमवार को 118 नए मरीज मिले है। इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या 996 हो गई है। मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। 24 घंटे में ही 11 और मरीजों ने दम तोड़ दिया है। 50 मरीज पहले दम तोड़ चुके हैं। अब तक 61 मरीज की मौतों हो चुकी है।

दरअसल, बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 12 नए मरीज फतेहाबाद में मिले हैं, तो करनाल में 7, सिरसा, सोनीपत और यमुनानगर में 2-2 और पानीपत में एक ब्लैक फंगस से पीड़ित मिला है। बाकी अन्य जिलों में रिपोर्ट हुए हैं। दूसरी तरफ, फतेहाबाद में बीमारी से जूझ रहे चार मरीजों की जान चली गई है। पानीपत, हिसार में 2-2, भिवानी, करनाल व अम्बाला में भी ब्लैक फंगस के एक-एक सीरियस मरीजों की जान गई। विभिन्न अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों में 734 मरीजों का इलाज चल रहा है।

हिसार के अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस से ग्रस्त 84 मरीज भर्ती हैं। इनमें 9 रोगियों की नाक की सर्जरी की गई है। अभी तक 66 रोगियों की सर्जरी हुई है। करीब 20 सर्जरी पेंडिंग हैं। दवाओं के अभाव के साथ-साथ जबड़े के ऑपरेशन के लिए डेंटल सर्जन की कमी मरीजों पर भारी पड़ रही है। राेहतक पीजीआई में ब्लैक फंगस के 106 मरीज भर्ती हैं। डिमांड के अनुसार सरकार एम्फोटेरिसिन-बी इंजेक्शन की सप्लाई नहीं कर पा रही है।