May 5, 2024

ऑस्ट्रेलिया में आयोजित इंटरनेशनल चैम्पियनशिप में जीवा स्कूल के एटीएल हेड का श्रेष्ठ प्रदर्शन

Faridabad/Alive News : सेक्टर-21बी स्थित जीवा पब्लिक स्कूल के एटीएल हेड मनीष कुमार ने हाल ही में फास्ट टेक चैलैंज प्रतियोगिता के अंतर्गत ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया। मनीष कुमार इसी वर्ष नेशनल लेवल को प्रतियोगता क्वालीफाई करते हुए इंटरनेशनल लेवल के लिए सिलेक्ट हुए। इसके उपरांत उन्हें इंटरनेशनल लेवल पर आमंत्रित किया गया जहां उनकी टीम के अलावा अन्य देशों से लोग मौजूद थे। इस प्रतियोगिता में कुल 31 टीम ने भाग लिया। जिसमें मनीष कुमार की टीम छठे स्थान पर रही।

मनीष कुमार के अनुसार यह प्रतियोगिता बिल्कुल भी आसान नहीं थी बल्कि हर पड़ाव पर एक कठिन टास्क को पार करना था। यह प्रतियोगिता 16 जुलाई 2023 में संपन्न हुई। उन्होंने इस प्रतियोगिता में रोबोटिक गेम पर कार्य किया। उन्होंने रोबोटिक गेम के लिए रोबो डिज़ाइनिंग किया और इस रोबो ने समय पर एवं सभी नियमों के साथ अपना लक्ष्य पूर्ण किया। इस प्रतियोगिता को उन्होंने अपनी दृढ़ विश्वास, परिश्रम एवं बुद्धि का परिचय देते हुए पूर्ण किया। उन्होंने विद्यालय के छात्रों के साथ अपने अनुभवों को भी साझा किया। उन्होंने विद्यालय के छात्रों को भी डब्ल्यूआरओ वर्ल्ड रोबोट ऑलपियाड फस्ट के लिए तैयार किया और विजयी भी रहे।

मनीष कुमार के अनुसार उन्होंने जीवा पब्लिक स्कूल में कार्य करते हुए स्वाध्याय करना सीखा, जिससे उन्होंने अपने जीवन में आने वाले कठिनाइयों से जूझना और उनसे जीतना सीखा। वे बताते हैं कि स्वाध्याय एक ऐसा यंत्र है जो हमें हमारे कमियों को जानने कि मौका देती है।

इस अवसर पर विद्यालय के अध्यक्ष ऋषिपाल चौहान ने मनीष कुमार की सराहना की और उनके उज्ज्वल भविष्य की भी कामना की।