May 20, 2024

जॉब के लिए बेस्ट कोर्स, पढ़िए खबर

Education/Alive News: एक अच्छा करियर बनाने के लिए एक अच्छी जॉब पाना हर किसी का सपना होता है। स्टूडेंट्स जॉब के लिए बेस्ट कोर्स चाहते हैं, जिससे वह अपनी रुचि के क्षेत्र में एक उज्ज्वल करियर बना पाए। लेकिन आज के कॉर्पोरेट जगत में, रोजगार योग्य होना केवल शिक्षित होने तक ही सीमित नहीं है, आपके पास काम को पूरा करने के लिए आवश्यक व्यावहारिक स्किल्स भी होनी चाहिए। जिससे आप आसानी से जॉब कर पाएं, साथ ही आपको इन कोर्सेज की जानकारी होनी चाहिए जो आपको एक सुनहरा भविष्य बनाने में मदद करें।

तेजी से बदलते इस दौर में अब ज्यादातर काम कम्प्यूटर के जरिए ही किया जाने लगा है. ऐसे में आप 12वीं बाद बीटेक या फिर ग्रेजुएशन के NIIM के एग्जाम देकर कम्प्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स कर सकते हैं। कम लागत में पढ़ाई के बाद अब अच्छी सैलरी पा सकते हैं।

लॉ कोर्स की इन दिनों बहुत डिमांड है। आप 12वीं के बाद 5 साल के लिए इंटीग्रेटेड लॉ कोर्स में एडमिशन लेकर करियर बना सकते हैं। इसके अलावा, आप ग्रेजुएशन में भी एलएलबी कर सकते हैं। वहीं, 12वीं और ग्रेजुएशन स्तर का क्लैट एग्जाम भी दे सकते हैं।

बिजनेस मैनेजमेंट कोर्स भी इन दिनों काफी डिमांड में है। आप बीबीए, एमबीए या सीए आदि का कोर्स कर के भी महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।

ट्रेंड के हिसाब से फैशन डिजाइनिंग का कोर्स भी इन दिनों बेस्ट ऑप्शन में से एक है। इसमें आप ग्रेजुएशन या डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं।  कोर्स करने के बाद आपको हर महीने 30 हजार रुपए तक की सैलरी मिल सकती है। अनुभव के आधार पर आप मोटी कमाई भी कर सकते हैं।

आप NEET की परीक्षा पास करके देश के टॉप मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन ले सकते हैं। इसके अलावा, आप फार्मासिस्ट का कोर्स कर भी मोटी कमाई कर सकते हैं।