May 9, 2024

एसबीआई बैंक का कर्मचारी बन लोगों के साथ करते थे ठगी, पुलिस ने पांच को दबोचा

Faridabad/Alive News: एसबीआई बैंक के कर्मचारी बन लोगों के साथ ठगी करने वाले गिरोह कर भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने 5 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपियों का नाम शिवम्, अभिषेक उर्फ गंजा, चंदन, रणजीत कुमार और विवेक कुमार है।

आरोपियों ने बल्लबगढ़ के गांव गढ़ खेडा के रहने वाले सुनिल के क्रेडिट कार्ड से करीब 123000 हजार रुपए की धोखाधड़ी की वारदात को और बल्लभगढ़ के सेक्टर 2 में रहने वाले राजेंदर कुमार के साथ 1,00,998 रूपये की धोखाधड़ी कर हडपे की घटना को अंजाम दिया था।

आरोपी जस्ट डायल से इंडसइंड क्रेडिट कार्ड धारकों का डाटा खरदते थे। क्रेडिट कार्ड पर ट्रांजैक्शन करने से क्रेडिट कार्ड से पर कुछ रीवार्ड प्वाइंट्स मिलते हैं जिन्हें कैशबैक या कोई अन्य सामान खरीदने के लिए उपयोग में लिया जा सकता है। इसी का फायदा उठाकर आरोपी क्रेडिट कार्ड धारकों को फर्जी लिंक भेजते थे और उन्हें रीवार्ड प्वाइंट्स को कैश करवाने का लुभावना ऑफर देते थे।

आरोपी अपने कॉल सेंटर के जरिए ऑनलाईन कॉल करते थे जोकि INDY CALL APP की मदद् से कॉल की जाती है। INDY CALL APP के जरिए मनचाहे नंबर से कॉल की जा सकती है। कॉल SBI हेल्पलाईन नम्बर 39020202 से की जाती थी। कॉल करके लोगो गलत सूचना देते है कि आपके क्रेडिट कार्ड को ब्लाक किया गया है।

आपके प्रिंटेड कार्ड को 3-4 दिन के अंदर जारी कर आपके एड्रेस पर भेज दिया जाएगा। जोकि हाई सिक्योरिटी के साथ उपलब्ध कराया जायेगा या फिर क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पेर या EXPIRED रिवॉर्ड पॉइंट्स को RENEW करने के नाम पर क्रेडिट कार्ड धारक से क्रेडिट कार्ड की निजी जानकारी सांझा करने को बोलते जो बैंक की सॉल समझ कर कस्टमर अपनी निजी जानकारी जैसे कार्ड नम्बर, सीवीवी नम्बर,एक्सपायरी डेट को सांझा कर देते है।

आरोपियों ने अपने फर्जी बैंक खातो में 18 से 20 लाख रूपये का लेन देन किया है। आरोपियों ने दिल्ली उत्तर प्रदेश, गुजरात और हरियाणा में साइबर फ्रॉड की वारदातों को अंजाम दिया हैं। साइबर थाना में दर्ज के अन्य मुकदमे में बल्लभगढ़ के सेक्टर 2 में रहने वाले राजेंदर कुमार के साथ 1,00,998 रूपये की धोखाधड़ी कर हडपे है। जिसमे आरोपियों से 29000 रूपये बरामद किए गए हैं।

पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से दो लैपटॉप, एक प्रिंटर, सात फोन, 33 सिम कार्ड और 38 हजार रुपए नगद बरामद किया है। पुलिस ने पांचो आरोपियों को अदालत में पेश कर जेल भेज दिया है।