May 2, 2024

रात में चलाते हैं फ़ोन तो हो जाये सावधान, इन बीमारियों का हो सकते शिकार

Health/Alive News: आजकल बच्चें देर रात तक फोन को इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। देखा जाए तो आजकल बूढ़े हो या जवान सभी को फोन चलाने की लट् लग छूकी है।

देखा जाए तो मोबाइल लोगों को जानकारी देने के साथ साथ उनको बीमारियों से भी ग्रसित कर रहा है। ऐसे में हमे फ़ोन का इस्तेमाल जरूरत पड़ने पर ही करना चाहिए। मोबाइल को बिना जरूरत के इस्तेमाल करने से हमारी आँखों के साथ साथ दिमाग पर भी काफी असर पड़ता है।

आंखें हो जाती हैं खराब
लगातार रातों को मोबाइल के इस्तेमाल से आंखें खराब हो जाती हैं। दिनभर के काम के बाद जब आप सोने की जगह मोबाइल देखते हैं, तो इसके ब्राइटनेस से और आंखों को आराम न मिलने की वजह से आपकी आंखें ड्राई होने लगती है और खराब हो जाती हैं।

सिरदर्द की समस्या
रात में लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल सिरदर्द का कारण बन जाता है। इससे निकलने वाली अलग-अलग कलर की लाइटों का दुष्प्रभाव हमारी आंखों की रेटिना को क्षतिग्रस्त कर देता है, जिससे आंखों की रोशनी खराब हो जाती है। इससे आंखों में रेडनेस और खुजली की समस्या हो सकती है और आईसाइट पर भी असर हो सकता है।

अनिंद्रा की समस्या
देर रात तक लगातार स्मार्टफोन का उपयोग करते रहने से हमें अनिद्रा की समस्या हो जाती है। इसके उपयोग से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन की कमी हो जाती है, जिससे हमें चाहकर भी रात में नींद नहीं आती।

मानसिक अस्थिरता की समस्या
रात में स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हमारे दिमाग पर बहुत गलत असर पड़ता है। इससे हमें भूलने की बीमारी होने लगती है, साथ ही चिड़चिड़ापन भी होने लगता है।

सर्वाइकल की होती है प्रॉब्लम
स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हमें लगातार सिर झुकाए रखने की वजह से सर्वाइकल की समस्या उत्पन्न हो जाती है और लगातार गर्दन में दर्द भी रहता है।

स्ट्रेस और एंग्जाइटी
लगातार रात में स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हमें हमेशा तनाव का अनुभव होता रहता है। साथ ही दूसरों के जीवन को देख कर हम तुलना करते हैं। हमें ऐसा लगता है कि हमें अनेक तरह की चिंताओं ने घेर रखा है।

डार्क सर्कल
देर रात तक स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हमारी आंखों के नीचे डार्क सर्कल बन जाते हैं, जिससे चेहरा खराब लगता है।