May 20, 2024

नेपाल के काठमांडू में आदिपुरुष फिल्म पर लगा बैन हटा

Delhi/Alive News:बॉलीवुड के जाने मने निर्देशक ओम राउत की फिल्म आदिपुरुष को लेकर अभी भी विवाद जारी है। लोगो में इस फिल्म प्रति गुस्सा जाता रहे है यह फिल्म 16 जून को सिनेमा घरो में रिलीज हुई थीशुरआती दिनों मई इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर खूब चांदी कुटी थी लकिन अब इसकी हालत बहुत खराब होचुकी है लोग इस फिल्म के डायलॉग्स पर विवाद कर रहे है मेकर्स ने विवाद के चलते फिल्म के डायलॉग्स को भी बदल दिया है जिसे पर्दे पर आने में अभी थोड़ा समय लगेगा। इस फिल्म में सीता को लेकर दिखाए गए एक डायलॉग पर आपत्ति थी, जिसके बाद इसे नेपाल के काठमांडू में बैन कर दिया गया है। इसी बीच कराठमांडू में आदिपुरुष को छोड़कर सभी हिंदी फिल्मों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी है। जबकि फिल्म पर बैन हटा दिया गया है।

नेपाल के काठमांडू में इस फिल्म को बैन कर दिया कर दिया गया था लेकिन इस बाएं को हटा दिया गया है काठमांडू में सीता को भारत की बेटी कहे जाने पर आपत्ति जताई गई थी। इसके बाद विवाद पैदा हुआ और इस फिल्म को वहां बैन कर दिया गया। अब सभी हिंदी फिल्मों पर बैन हटने के बाद काठमांडू के क्यूएफएक्स सिनेमा में सारा अली खान और विक्की कौशल स्टारर फिल्म जरा हटके जरा बचके लगी हुई है। नेपाल मोशन पिक्चर्स एसोसिएशन ने अपने बयान में कहा, आदिपुरुष कको छोड़कर सभी नेपाली और विदेशी फिल्में शुक्रवार से प्रदर्शित की जाएंगी।

आदिपुरुष को लेकर भारत में भी काफी विवाद हुआ है। विवाद के चलते फिल्म मेकर्स ने फिल्म के डायलॉग्स को भी बल दिया है जिसे आने मई कुछ समय लग सकता है। वहीं फिल्म का कलेक्शन औंधे मुंह गिर गया है। इसका पूरा ठीकरा फिल्म के डायलॉग राइटर मनोज मुंतशिर शुक्ला और निर्देशक ओम राउत पर फूटा है। इन दोनों को पुलिस सुरक्षा भी दी गई है। दरअसल कई फैंस का मानना है कि क्रिएटिव लिबर्टी के नाम पर तथ्यों से छेड़छाड़ की गई है जिससे कई लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं।

इस फिल्म पर बैन से पहले काठमांडू के मेयर बालेंद्र शाह ने कहा भी था, ‘आदिपुरुष फिल्म के एक डायलॉग को हटाए बिना प्रदर्शित करने से अपूरणीय क्षति होगी। शाह ने इसे लेकर फेसबुक पर भी पोस्ट किया था। इस पोस्ट में कहा गया था, ‘सोमवार 19 जून से काठमांडू महानगरीय क्षेत्र में सभी हिंदी फिल्मों के प्रदर्शन पर रोक लगा दी जाएगी, क्योंकि फिल्म आदिपुरुष के संवाद में आपत्तिजनक शब्द अभी तक नहीं हटाए गए हैं।