September 19, 2024

बहुजन समाज पार्टी ने किया फरीदाबाद बंद, सड़कें और चौक चौराहे रहे जाम

Faridabad/Alive News: माननीय सुप्रीम कोर्ट के 1 अगस्त 2024 के “आरक्षण में उप-वर्गीकरण एवं क्रिमिलेयर” लागू करने के आदेश को तत्काल भारत सरकार द्वारा अध्यादेश लाकर समाप्त कर के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजातिय वर्ग में अपने भविष्य के लिए भयभीत स्थिति को समाप्त करने के लिए बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष बहन कुमारी मायावती के आदेश पर हरियाणा के जिला फरीदाबाद में पार्टी के हजारों कार्यकर्ताऔं ने सड़कों पर उतरकर शांत प्रिया तरीके से एक दिवसीय आंदोलन किया। इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश उपाध्यक्ष मनोज चौधरी एवं जिला अध्यक्ष सरदार उपकार सिंह के नेतृत्व में सेक्टर 12 लघु सचिवालय में जिला उपायुक्त के माध्यम से कार्यालय में जाकर भारत के महामहिम राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंप कर आरक्षण बचाने की मांग की।

श्री चौधरी ने कहा कि सर्वविधित है मा. सुप्रीम कोर्ट ने 1 अगस्त 2024 को SC.ST. वर्गों के आरक्षण में उप-वर्गीकरण करने एवं क्रिमिलियर लगाने संबंधी आदेश दिया था, जिससे SC.ST वर्ग के करोड़ो लोगों के संवैधानिक अधिकार खतरे में पड़ गए है। SC.ST.वर्गों को संविधान के अनुच्छेद 15 (4) एवं 16 (4) में सामाजिक एवं शैक्षणिक रूप से पिछड़ेपन के लिए आरक्षण (प्रतिनिधित्व) देने की व्यवस्था की गई है। यह आरक्षण आर्थिक आधार पर नहीं दिया गया है इसलिए मा. सुप्रीम कोर्ट ने इन वर्गों के आरक्षण में क्रिमिलियर लगाने एवं उपवर्गीकरण करने का अधिकार राज्य सरकारों को देना गलत है। जबकि अनुच्छेद 341 एवं 342 के तहत किसी जाति उपजाति को SC.ST. वर्ग की सूंची में जोड़कर आरक्षण के दायरे में लाने या आरक्षण के दायरे से बाहर करने का अधिकार महामहिम राष्ट्रपति महोदय/केंद्र सरकार को है। न कि राज्य सरकार को। मा.सुप्रीम कोर्ट का उक्त निर्णय SC.ST वर्ग के संवैधानिक अधिकारों के खिलाफ होकर पूर्णतः गैर- संवैधानिक है। बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्षा आदर्णीय बहन कु. मायावती जी ने उक्त आदेश का 4 एवं 10 अगस्त को प्रेस वार्ता करके कड़ा विरोध किया है।

इस एक दिवसीय आंदोलन में हरियाणा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य एडवोकेट एन पी सिंह बघेल, जिला कोषाध्यक्ष बृजभूषण कर्दम, जिला महासचिव डॉ सुशील कटारिया, जिला उपाध्यक्ष नंदकिशोर कंडेरे, विधानसभा अध्यक्ष राजकुमार करनेरा, महावीर सिंह, रमेश कश्यप, राम सकल, के एल गौतम, गंगा लाल गौतम, जिला प्रभारी टीकम सिंह गौतम, डॉ राम सिंह, कर्मवीर वाल्मीकि, बसपा के पूर्व जिला अध्यक्ष चेतन दास, सूरज प्रकाश, रमेश भारती, शिवलाल, अजीत बौद्ध, धर्मवीर, महावीर, जगदीश आर्य, यादराम, बिजेंदर तंवर, गौरव कुमार, ओमप्रकाश ठेकेदार, कैलाश, मुकेश कुमार, अवधेश कुमार, रामगोपाल, प्रेम कुमार, सुनील कुमार, प्रवीण कुमार, सहित हजारों बसपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।