March 29, 2024

B.Ed : एंट्रेंस एग्‍जाम रद्द, ग्रेजुएशन के मार्क्स के आधार पर एडमिशन

Jharkhand/Alive News : कोरोना के खतरे को देखते हुए झारखंड सरकार ने BEd महाविद्यालयों में वर्तमान सेशन (2021-23) में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्‍जाम रद्द करने का फैसला लिया है. मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है कि ग्रेजुएशन के मार्क्‍स के आधार पर ही उम्‍मीदवारों को BEd महाविद्यालयों में एडमिशन दिया जाएगा.

एजेंसी के अनुसार, कोरोना महामारी को देखते हुए NCTE-2014 के नियमों के तहत मान्‍यताप्राप्‍त BEd महाविद्यालयों में सत्र 2021-23 के लिए छात्रों का एनरोलमेंट मेरिट लिस्‍ट के आधार पर करने का फैसला किया गया है. मेरिट लिस्‍ट तैयार करने और काउंसलिंग आयोजित करने का काम झारखंड कंबाइंड एंट्रेंस कंपटेटिव एग्‍जामिनेशन बोर्ड (JCECEB) को सौंपा गया है.

सरकार के प्रवक्‍ता ने बताया कि राज्‍य में एंट्रेंस एग्‍जाम आयोजित करना संभव नहीं हो जा रहा था. ऐसे में छात्रों की परेशानी को देखते हुए बगैर परीक्षा एडमिशन देने का फैसला किया गया है. छात्र लंबे समय से राज्‍य सरकार से प्रवेश परीक्षा के संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी देने की मांग कर रहे थे. एडमिशन संबंधी सभी अपडेट अब JCECEB के माध्‍यम से जारी किए जाएंगे.

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने ये भी बताया कि कोरोना के खतरे को देखते हुए राज्‍य में हाईस्‍कूल और इंटरमीडिएट के एग्‍जाम भी आयोजित नहीं किए जाएंगे. 10वीं का रिजल्‍ट 9वीं के मार्क्‍स के आधार पर तैयार होगा जबकि 12वीं का रिजल्‍ट 11वीं के मार्क्‍स के आधार पर तैयार किया जाएगा.