May 19, 2024

आयुष विभाग ने कंटेनमेंट जोन में जाकर लोगों को किया जागरूक

Palwal/Alive News: उपायुक्त नरेश नरवाल के निर्देशानुसार एवं सिविल सर्जन की देखरेख में आयुष विभाग पलवल ने जिले के हॉटस्पॉट क्षेत्रों एवं कंटेनमेंट जोन में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने वाली औषधियों का वितरण एवं रैपिड एंटीजन कार्ड से कोरोना की जांच की गई।

आयुष विभाग के नोडल अधिकारी डा. संजीव तोमर ने बताया कि आयुष विभाग की टीमें जिले के मितरोल, औरंगाबाद, दीघौट गांवों के विभिन्न स्थानों में जाकर लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने में सहायक उपाय के प्रति जागरूक कर रही है। वृद्ध, उच्चरक्तचाप, मधुमेह जैसी बीमारियों से बचने के लिए काउंसलिंग, रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने वाली औषधियों के वितरण के साथ-साथ बुखार, जुखाम, खांसी आदि इंफ्लूएना जैसे लक्षणों वाले व्यक्तियों का स्वास्थ्य विभाग पलवल द्वारा उपलब्ध कराए गए रैपिड एंटीजन टेस्ट भी कर रही है।

उन्हें त्वरित आइसोलेट किया जा रहा है, जिससे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। डॉक्टर हमीदुल्ला ने बताया कि उनकी टीम ने पलवल के सिविल लाइंस क्षेत्र में लोगों की काउंसलिंग की। साथ में जांच करके जो पॉजीटिव रोगी मिले, उनको त्वरित होम आइसोलेट किया व आयुष औषधि प्रदान की। उसके घर वालों को भी समझाया कि हमें कोरोना जैसी बीमारी से डरना नहीं है अपितु लड़ना है।

इसके साथ में वहां उपस्थित व्यक्तियों को कोरोना से बचाव के उपायों जैसे एक-दूसरे से अधिकतम दूरी बनाकर रखना, मास्क लगाना, हाथों को बार-बार साबुन से 30 सेकंड तक धोना, अजवाइन के पके पानी से भाप लेना, हल्दी नमक मिलाकर गुनगुने पानी से गरारे, गुनगुना पानी पीना। उन्होंने लोगों को हल्दी मिलाकर दूध के सेवन करने के लाभ बताए। आयुर्वेदिक चिकित्साधिकारी डॉक्टर कुलदीप प्रसाद ने सभी से अपील की है कि लोग अपना टीकाकरण अवश्य कराएं, प्रतिदिन योगाभ्यास करें।