March 28, 2024

सरकार के स्वच्छता अभियान में मील का पत्थर साबित हो जागरुकता वैन : उपायुक्त

Faridabad/Alive News : उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने आज शुक्रवार सायं ग्रामीण स्वच्छता अभियान की वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित किए जाने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण- ग्रामीण 2021 की आम जनता में जागरुकता लाने के उद्देश्य से जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर गांवो में रवाना किया है। इस अभियान के तहत जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा हायर स्वतंत्र ऐजसी आगामी 25 अक्टूबर से 23 दिसम्बर तक प्रदेश भर के गांवो का फील्ड सर्वेक्षण करेगी। इसका उददेश्य ग्रामीण क्षेत्र को स्वच्छता में रैकिंग प्रदान करना है।

उपायुक्त जितेन्द्र यादव ने बताया कि स्वच्छ सर्वेक्षण के मुल्यांकन के लिए 1000 अंग होंगे। सर्वेक्षण में सामुदायिक स्वच्छता जैसे स्कूल,आंगनबाडी केंद्र, पंचायत घर, धार्मिक स्थल सहित चौपालों और सार्वजनिक स्थलों का निरीक्षण होगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छता के साथ साथ गांवो में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन के तौर-तरीको महिलाओं एवं किशोरियो में मासिक धर्म कचरा निपटान के प्रति जागरूकता का मुल्यांकन, गाँव में स्थानीय लोगों से स्वच्छता पर फीड बैक भी लिया जाएगा।

इसी क्रम में पंचायतों द्वारा करवाए गए स्वच्छता कार्यों का भी मुल्यांकन भी दौरा करने वाली टीम द्वारा किया जाएगा। स्वच्छता अभियान के नोडल अधिकारी उपेंद्र सिंह ने बताया कि प्रत्येक गाँव में 10 परिवारों के घरों में भी सफाई व्यवस्था का निरीक्षण कर मुल्यांकन किया जाएगा।

जिलि को स्वच्छता में अग्रिम स्थान दिलवाने के लिए गाँवो में विशेष सफाई अभियान एवं ग्राम स्वच्छता सभा का आयेजन गत 2 अक्टूबर से निरन्तर किया जा रहा है। जो कि आगामी 25 अक्टूबर से 23 दिसम्बर के बीच भारत सरकार की टीम प्रदेश भर के जिलों के ग्रामीण क्षेत्र में स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण के मुल्यांकन के लिए आएगी। उन्होंने बताया कि उस टीम द्वारा गांवो का औचक निरीक्षण किया जाएगा। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, स्वच्छता अभियान के नोडल अधिकारी उपेंद्र सिंह व स्वच्छता अभियान की पूरी टीम मौजूद रही।