May 3, 2024

हर घर को नल से जल योजना-के तहत चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान

Palwal/Alive News : हर घर को नल से जल योजना के तहत जिला में विभिन्न पंचायतों को पेयजल विभाग ने विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए लोगों को जागरूक किया। खंड पृथला की ग्राम पंचायत बघौला में शुक्रवार को सरकार द्वारा चलाई जा रही जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर को नल से जल दिए जाने वाली योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के खंड संयोजक विश्वास ने आंगनवाड़ी वर्कर वह वाटर वक्र्स कर्मचारी के साथ गांव के घर घर जाकर जल जीवन मिशन योजना के तहत घरों को नल से जल की कार्य प्रणाली को दुरुस्त किया गया।

उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर को नल से जल दिया जाएगा सभी इस योजना का लाभ उठाएं ताकि सरकार का जो लक्ष्य है वह समय पर पूरा हो सके इसमें आमजन की भागीदारी जरूरी है। साथ ही टीम सरकारी इमारतों में पानी के कनेक्शन की स्थिति भी जाने का सर्वे कर रही है। इस मौके पर ग्रामीण जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों के साथ बैठक का आयोजन भी किया गया। जिला सलाहकार कुसुम जांगड़ा ने बताया कि मानव जाति के लिए भोजन से भी जरूरी जल है और जल का बचाव ही इसका विकल्प है गंदे पानी को पीने से हैजा, टाइफाइड जैसी काफी बीमारियां पनपती है।

अनुमानत 70 प्रतिशत बीमारियां गंदे पानी से ही होती हैं। इसलिए उचित व समुचित जल प्रबंधन का उपचार करके बीमारियों से बचने का एक कारगर उपाय है। पेयजल संकट से बचने के लिए एक एक बूंद का संरक्षण प्रबंधन करना है। इस अवसर पर खंड संसाधन संयोजक पृथ्वीपाल, गांव के वाटर वर्कस कर्मचारी शिवराम, राजू और ग्रामीण जल एवं सीवरेज समिति के सदस्य मौजूद रहे।