May 6, 2024

संक्रमण से बचने के लिए इन चीजों का करें परहेज

Palwal/Alive News: नागरिक अस्पताल की प्रवक्ता डॉ. सुषमा ने बताया कि फंगल संक्रमण वैसे तो बहुत ही सामान्य बात है, लेकिन इस कोरोना काल में यह भी जानलेवा बन गया है। कोरोना से ठीक होने के बाद हजारों लोग ब्लैक फंगल संक्रमण का शिकार हो गए हैं और उनमें से कईयों ने अपनी जान भी गवा दी है। यह संक्रमण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से अधिक फैलता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि फंगस हवा, मिट्टी, पानी और पौधों में हो सकते हैं और कुछ तो ऐसे होते हैं जो इंसान के शरीर में ही रहते हैं।

हालांकि इनमें से कुछ उपयोगी भी होते है तो कुछ हानिकारक होते हैं। यही हानिकारक फंगस जब शरीर पर हमला करते हैं तो उन्हें मारना मुश्किल हो जाता है, क्योंकि वे हर तरह के पर्यावरण में खुद को ढाल लेते हैं और जिंदा रहते हैं। फंगल संक्रमण को कम करने या खत्म करने के लिए डॉक्टर दवाइयों का सेवन करने की सलाह देते हैं, लेकिन इसके साथ-साथ वे डाइट पर भी ध्यान देने को कहते हैं। कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें फंगल संक्रमण में नहीं खाने की सलाह दी जाती है।

बासी खाना ना खाएं
सूक्ष्म फंगी खाघ पदार्थो में मौजूद होती है, खासकर जब वो चीज पुरानी हो या सही तरह से संभाल कर ना रखी गई हो इसलिए बासी चीजें खाने से परहेज करना चाहिए। इससे न सिर्फ फंगल संक्रमण का खतरा रहता है, बल्कि फूड पाइजिनिंग से लेकर एलर्जी रिएक्शन और श्वशन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन न करें
हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से फंगल संक्रमण होता है, लेकिन इससे संक्रमण फैलने का खतरा जरूर बढ़ सकता है। इसलिए कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन संतुलित मात्रा में करें और बेहतर होगा कि इस बारे में डॉक्टर से सलाह ले लें कि फंगल संक्रमण में क्या नहीं खाना चाहिए और क्या खाना चाहिए।

फल कम खाएं
वैसे फलों का सेवन तो स्वास्थ्य के लिए अच्छा ही होता है लेकिन फंगल संक्रमण के दौरान अधिक मात्रा में फलों का सेवन नुकसानदायक हो सकता है, क्योंकि फलों को प्राकृतिक चीनी का स्रोत माना जाता है, जिसके कारण ये फंगल संक्रमण को बढ़ा सकते है।

मूंगफली, पिस्ता खाने से बचें
मूंगफली, पिस्ता आदि को मोलड संदूषण माना जाता है। फंगल संक्रमण के दौरान अधिकांश डॉक्टर इस तरह के खाघ पदार्थों का सेवन करने से बचने की सलाह देते हैं। अगर आप फंगल संक्रमण का इलाज करा रहे हैं, तो कुछ दिनों तक इन खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें।