May 8, 2024

ऑस्ट्रियाई राजदूत ने SOS चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया का सद्भावना दौरा किया

Faridabad/Alive News : भारत में ऑस्ट्रिया गणराज्य की राजदूत महामहिम कथरीना वीसर और मिशन के उप प्रमुख मथायस रैडोज़टिक्स ने फरीदाबाद में एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया (एसओएससीवीआई) – एसओएस सीवी ग्रीनफील्ड्स, और एसओएस सीवी फरीदाबाद, सेक्टर 29 का सद्भावना दौरा किया। उन्होंने शहर के एक उच्च माध्यमिक विद्यालय, हरमन गमीनर स्कूल का भी दौरा किया, जिसका नाम एसओएस चिल्ड्रेन्स् विलेजेज के ऑस्ट्रियाई संस्थापक के नाम पर रखा गया था।

एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया के अध्यक्ष राकेश जिंसी, एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज में एशिया के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधि रजनीश जैन और एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ़ इंडिया के महासचिव सुमंता कर ने राजदूत की अगवानी की। अपने दौरे के बारे में बात करते हुए, महामहिम कथरीना वीसर ने कहा: “मुझे फरीदाबाद में एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज के बच्चों और फरीदाबाद के ही हरमन गमीनर स्कूल के छात्रों से मिलकर खुशी हो रही है।

मैं एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया की टीम द्वारा बच्चों की देखभाल और सुरक्षा के लिए किए जा रहे काम के उच्च मानकों से बहुत प्रभावित हूं। मुझे लगता है कि वे जो कर रहे हैं वह समाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह देखकर खुशी होती है कि कैसे एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज, ऑस्ट्रिया में एक ही स्थान से, एक वैश्विक आंदोलन बन गया है जो अनगिनत बच्चों को एक परिवार देता है और प्यार, सम्मान और सुरक्षा के साथ बढ़ने का अवसर प्रदान करता है। मुझे यकीन है कि एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया अपने द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्कृष्ट कार्य और सेवाओं की निरंतर मांग की बदौलत आने वाले वर्षों में भी निरंतर विकास जारी रखेगा। हम, भारत में ऑस्ट्रियाई दूतावास में, आपस में मिलकर अधिक से अधिक अच्छे काम करने के उद्देश्य के साथ तालमेल बिठाने के लिए तत्पर हैं। ”

इस दौरे के अवसर पर, एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया के महासचिव सुमंता कर ने कहा: “महामहिम कथरीना वीसर का दौरा टीम के सदस्यों और परिवारों के लिए एक खुशी की बात थी, क्योंकि उनसे बातचीत मनोरंजक और संवादात्मक थी। बच्चों ने अपने रचनात्मक पक्ष को सामने लाने के अलावा अपनी महत्वाकांक्षाओं और सपनों के बारे में भी बात की। इस तरह के दौरे न केवल प्रेरणा और सद्भावना के रूप में काम करते हैं, बल्कि इस तथ्य को स्थापित करने में भी मदद करते हैं कि बच्चे सीमाओं से परे प्यार साझा करने में सक्षम हैं, और हमेशा प्रेरणा ग्रहण करने के लिए तैयार रहते हैं। हम, एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज ऑफ इंडिया में, हमेशा समान विचारधारा वाले व्यक्तियों और संगठनों के बीच सहयोगात्मक और मजबूत गठबंधन वाले तालमेल की तलाश करने और उसे मजबूत करने का प्रयास करते हैं। ”

दौरे के दौरान, महामहिम ने मदर्स, सेवानिवृत्त मदर्स और बच्चों के साथ बातचीत की। उन्होंने एसओएस सीवी – फरीदाबाद सेक्टर 29 की गैलरी में एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज के इतिहास की सचित्र प्रदर्शनी का दौरा किया। बच्चों ने राजदूत के सम्मान में राजस्थान राज्य से एक रंगारंग भारतीय पारंपरिक नृत्य भी पेश किया। हरमन गमीनर स्कूल में,

महामहिम वीसर ने छात्रों की विज्ञान परियोजनाओं का निरीक्षण किया और उनके द्वारा रचित कविताओं की एक पुस्तक का विमोचन किया। महामहिम वीसर ने एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज के एशिया कार्यालय और एसओएस सीवी ग्रीनफील्ड्स के परिसर में स्थित राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र और संसाधन केंद्र का भी दौरा किया। यह जानना महत्वपूर्ण है कि बाल कल्याण कार्यकर्ता हरमन गमीनर ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अनाथ हुए बच्चों की रक्षा के लिए 1949 में ऑस्ट्रिया के टायरॉल में एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज की शुरुआत की थी।

आज, एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज इंटरनेशनल में दुनिया भर में 118 एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज एसोसिएशन शामिल हैं। भारत में, एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज 1964 से चालू है। संगठन के 22 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 32 विलेजेज हैं, और अब तक 20,000 से अधिक बच्चों और युवाओं को एक प्यार भरा घर प्रदान कर उनकी मदद की है।