May 21, 2024

ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली के माध्यम से बच्चों के शब्दकोश में करें वृद्धि : डीसी

Faridabad/Alive News : जिला में सरकारी स्कूलों और प्ले स्कूलों में अवसर दीक्षा ऐप ऑनलाइन कक्षाओं, स्मार्ट ऐप के माध्यम से बच्चों को पढ़ाना और उनके शब्दकोश में वृद्धि को लेकर समीक्षा बैठक की।

डीसी जितेन्द्र यादव ने बैठक में सरकार की ऑनलाइन शिक्षा प्लेट फार्म प्रणाली के हिदायतों के अनुसार तकनीकी रूप से प्ले स्कूलों और सरकारी स्कूलों में पैरामीटर के अनुरूप बेहतर क्रियान्वयन करने की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्दश दिए कि अधिकारी आपसी तालमेल करके प्ले स्कूलों और सरकारी स्कूलों में आन लाइन शिक्षा प्रणाली प्लेट फार्म का बेहतर क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें।

समीक्षा बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा, एसडीएम बल्लबगढ़ त्रिलोक चंद, सीमजीजीए करन कपूर, शिक्षा और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी तथा कालेजों के प्रिंसीपल व आन लाइन शिक्षा प्लेट फार्म से जुड़े प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

डीसी जितेन्द्र यादव ने कहा कि छुट्टियों के दौरान बच्चों को व्हाट्सएप ग्रुप पर होमवर्क भेजना, रीडिंग कैंपेन को बच्चों तक पहुंचाना, टैबलेट से कक्षा दसवीं, बारहवीं की ऑनलाइन पढ़ाई करवाना शामिल हैं।

डीसी जितेन्द्र यादव ने रोजाना 2 घंटे उड़ान कार्यक्रम से बच्चों को पढ़ाना, एफएलएन के माध्यम से बच्चों को खेल खेल में पढ़ाई करवाना, कार्यक्रम सुपर 100 के बारे में बच्चों को बताना, बोर्ड कक्षाओं की एक्स्ट्रा क्लास और मासिक परीक्षा से अवगत करवाना सहित तमाम पहलुओं पर बारिकी से समीक्षा की गई।