October 27, 2024

सावधान! सोशल मीडिया पर चल रही डेटशीट फर्जी: सीबीएसई

New Delhi/Alive News: सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी से शुरू हो रही हैं। छात्र बेसब्री से टाइम टेबल का इंतजार कर रहे हैं। इस बीच बोर्ड को ऐसी श‍िकायत मिली है कि विभ‍िन्न सोशल मीडिया माध्यमों से कथ‍ित तौर पर बोर्ड की ओर से जारी कहकर एक डेटशीट साझा की जा रही है। जिसके बाद सीबीएसई बोर्ड ने इस पर संज्ञान लिया है और कहा कि वो डेटशीट पूरी तरह से फर्जी है।

बता दें, कि सीबीएसई बोर्ड को अभी परीक्षा तिथि की घोषणा करनी है और अधिकारियों ने कहा कि यह जल्द ही किया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि डेटशीट के कई संस्करण फर्जी है। परीक्षा कार्यक्रम जल्द ही घोषित किया जाएगा और छात्रों और अभिभावकों को आधिकारिक सूचना का इंतजार करना चाहिए।

बोर्ड ने पहले घोषणा की थी कि वह 15 फरवरी, 2023 से शैक्षणिक वर्ष के लिए कक्षा 10 और 12 के लिए थ्योरी परीक्षा आयोजित करेगा। वहीं, प्रैक्ट‍िकल परीक्षाएं 1 जनवरी से शुरू होंगी और स्कूलों को तब तक के लिए पाठ्यक्रम पूरा करने का निर्देश दिया गया है। कक्षा 12 के लिए व्यावहारिक परीक्षाएं केवल बोर्ड द्वारा नियुक्त बाहरी परीक्षकों द्वारा आयोजित की जाएंगी, जबकि कक्षा 10 के लिए ये आंतरिक परीक्षकों द्वारा आयोजित की जाएंगी।