April 27, 2024

सूरजकुंड में लोगों की सुविधा के लिए चलता-फिरता एटीएम

Faridabad/Alive News : हरियाणा के जिला फरीदाबाद के सूरजकुंड में चल रहे 32वें अंतर्राष्ट्रीय सूरजकुंड शिल्प मेला में आने वाले लोगों की सुविधा के लिए देश के सबसे बडे बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा एक व्यापक कार्यक्रम मेला के दौरान आयोजित किया जा रहा है। इस व्यापक कार्यक्रम को फरीदाबाद के क्षेत्रीय प्रबंधक अनिरूद्ध कुमार चैधरी की अगुवाई में चलाया जा रहा है।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए फरीदाबाद के लघु सचिवालय में स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच मैनेजर हरीष आहुजा ने बताया कि वे मेला में आने वाले आगंतुकों की सहुलियत के लिए एक एक्सटेंशन काउंटर भी खोला गया है, ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े। उन्होंने बताया कि सूरजकुंड मेला में 70 प्रषिक्षु अधिकारियों के एक समूह की व्यवस्था की गई है।

जो मेला में आने वाले लोगों को स्टिक के माध्यम से डिजिटल बैंकिंग, डिजिटल बैंकिंग पर फलैश मोब, ऋण उत्पादों पर स्किट, नकली व झूठी कॉल्स के बारे में एक जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है और लोगों को जानकारी दी जा रही है। इसी प्रकार प्रश्नोतरी के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। आहुजा ने बताया कि बैंकों में साईबर क्राईम तथा अन्य जानकारी के बारे में भी मेला में आने वाले लोगों को बताया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि एसबीआई डिजिटल खाते खोल रहा है। इसके अलावा उनका प्रसिद्ध योनो एप भी उपभोक्ताओं को मुहैया कराया जा रहा है जिसकी शुरूआत हाल ही में केन्द्रीय वित मंत्री अरूण जेटली ने की थी। इसके अतिरिक्त भीम पे, भीम आधार पे, मुद्रा ऋण, अटल पैंशन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्टैंडअप एंड स्टार्टअप इंडिया, प्रधानमंत्री बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना की जानकारी भी मेला में आने वाले लोगों को दी जा रही है।