March 28, 2024

छत्रसाल स्टेडियम में पहलवानों की भिड़ंत, उभरते हुए पहलवान की मौत

New Delhi/Alive News: दिल्ली में कुश्तीजगत का गढ कहलाने वाले छत्रसाल स्टेडियम एक बार फिर चर्चा में हैं। लेकिन इस बार विषय खेल या खेल जगत से संबंधित नही है। बल्कि इस बार स्टेडियम का दामन खून के छींटो से भीग गया है। बीते मंगलवार को देर रात स्टेडियम में एक युवा पहलवान की मौत की खबर सामने आई है।

जानकारी के मुताबिक स्टेडियम के ही दो गुटों की आपसी भिडंत की वजह से युवा पहलवान सागर की मौत हो गई है।
छत्रसाल स्टेडियम का यह कोई पहला मामला नहीं है,बल्कि यहां अक्सर पहलवानों बीच स्टेडियम पर अपना दबदबा कायम करने के लिए झगडो की खबरें आती रहती है। लेकिन इस बार मामला कुछ ज्यादा बढा हो गया जिससे यह समाज के सामने आ गया।

मॉडल टाउन थाना पुलिस को मंगलवार रात दो बजे सूचना मिली की छत्रसाल स्टेडियम में फायरिंग हुई है। पुलिस जब मौके पर पहुंची तो कुछ पहलवान घायल मिले जिन्हें पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया। मौके पर पुलिस को कोई चश्मदीद नहीं मिला। लेकिन स्टेडियम के बाहर पांच गाड़ियां जरूर खड़ी मिली। पुलिस ने उक्त वाहनों को चेक करने पर स्कोर्पियो से लोडेड डबल बैरल बंदूक, तीन कारतूस और पार्किंग से दो डंडे भी बरामद किए।

पुलिस सूत्रों के अनुसार जांच में पता चला कि सुशील पहलवान के साथ आए बदमाशों ने वारदात को अंजाम दिया है। सुशील हरियाणा से कुख्यात काला जठेड़ी गिरोह से बदमाशों को लेकर स्टेडियम आया था। सभी के पास हथियार थे। झगड़े के दौरान 4 पहलवानों को गंभीर चोट लगी। अस्पताल में इलाज के दौरान पहलवान सागर , उम्र 25 की मौत हो गई।

पुलिस को प्रॉपर्टी विवाद के कारण झगड़ा होने की जानकारी मिली है। फिलहाल पुलिस ने इस मामले में किसी को गिरफ्तार नहीं किया है। फिलहाल लोगों से पूछताछ के आधार पर जांच की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज से आरोपितों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है।

सबसे बड़ी बात यह है कि राजधानी में रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक का कडा लॉकडाउन लगा हुआ है। जिसके चलते पूरी दिल्ली में पुलिस चैंकिंग में लगी होती है। इसके बावजूद इतने हमलावर कार में सवार होकर छत्रसाल स्टेडियम कैसे पहुंच गए और वारदात को अंजाम देकर भाग भी गए। यहीं नहीं स्टेडियम के आसपास भी पुलिस चैंकिंग होती है।

मिली जानकारी के अनुसार मृतक युवक का नाम सागर है,
जो हरियाणा के सोनीपत का रहने वाला है। जिस पहलवान सागर की हत्या हुई है उसके 2 साथी भी हमले में घायल हैं। सभी घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। सागर को एक उभरता हुआ पहलवान बताया जा रहा है। जिसने छत्रसाल स्टेडियम से ही अपना कुश्ती की शुरूआत की थी।

हालांकि इस पर अभी कहना काफी मुश्किल होगा। बताया यह भी जा रहा है कि स्टेडियम पर अब पहलवान कम और गुंडो बदमाशों का आना जाना लगा रहता है। इन्ही गुंडों के कारण यहा से कई कोच और युवा पहलवान अखाडा छोड-छोड कर जा रहे है। नाम ना बताने की शर्ताे पर कुछ पहलवानों ने यहां तक आरोप लगाए है कि यहां अक्सर अखाडे पर पिस्टल धारियों का आना जाना आम बात है।

जिससे युवा पहलवानों के मन में घृणा की सी भावना उत्पन होने लगी है। फिलहाल हालात को देखते हुए बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। उधर, दिल्ली पुलिस ने पूरे मामले की जांच शुरू दी है।

वहीं, दिल्ली पुलिस के मुताबिक, ये हिंसक घटना प्रॉपर्टी विवाद के चलते हुई है। पुलिस के अनुसार प्रॉपर्टी विवाद को लेकर पहलवानों के दो गुटों में छत्रसाल स्टेडियम में झगड़ा हुआ, जिसमें कई पहलवान गंभीर रूप से घायल हुए। इस झगड़े में एक 24 साल के पहलवान को गोली लगने से वो गंभीर रूप से घायल हो गया था, जिसने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। पुलिस ने बताया कि अभी भी कई पहलवानों का इलाज चल रहा है।