May 13, 2024

डेटशीट जारी होते ही सीबीएसई स्कूलों में तैयारी तेज, बेहतर रिजल्ट के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं छात्र

Faridabad/Alive News: बीते शुक्रवार को दसवीं और बारहवीं की टर्म- 2 बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी गई है। डेटशीट आते ही स्कूलों ने तैयारियां तेज कर दी है। स्कूलों में दोनों कक्षाओं के सिलेबस को पूरा कर लिया गया है। विषय अध्यापक डाउट क्लियर सेशन, रेमेडियल क्लासेज, प्रैक्टिस पेपर आदि के माध्यम से बच्चों को परीक्षा के लिए तैयार कर रहे है।

सीबीएसई स्कूलों का कहना है कि दो साल के अंतराल के बाद पहली बार ऑफलाइन परीक्षा हो रही है। ऐसे में स्कूल की तरफ से बच्चों की परीक्षा तैयारियों में कोई कमी ना रहे, इसका पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इस सत्र में सीबीएसई की ओर से परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया। सीबीएसई की ओर से इस सत्र में दो बार परीक्षा ली गई जिससे टर्म- 1 और टर्म- 2 कहा गया।

आपको बता दे कि टर्म परीक्षाओं का आयोजन नवंबर माह में किया गया वही टर्म 2 परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरु हो रही है। टर्म- 1 परीक्षाओं का रिजल्ट सीबीएसई की ओर से जारी कर दिया गया है। टर्म 1 की परीक्षाओं में परीक्षा का समय 11:30 रखा गया था परंतु टर्म 2 में एग्जाम सुबह 10:30 बजे शुरू होगा। इसके अलावा सीबीएसई टर्म- 2 के एग्जाम सबजेक्टिव मोड में आयोजित किए जाएंगे साथ ही टर्म- 2 परीक्षाओं के लिए प्रश्न शेष 50 प्रतिशत सिलेबस से पूछे जाएंगे।

डीएवी स्कूल की प्रिंसिपल दीप्ति जगोता ने बताया कि परीक्षाओं को लेकर तैयारी लगभग पूरी है। बच्चों के डाउट्स क्लियर किए जा रहे है। इसके अलावा एक्स्ट्रा क्लासेज, रेमेडियल क्लासेज आदि लगाई जा रही है। कोरोना के बाद पहली बार ऑफलाइन परीक्षा हो रही है, उम्मीद है रिजल्ट भी बेहतर रहेगा।