September 29, 2024

मॉनसून में ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए लगाएं ये फेस पैक

Lifestyle/Alive News: मॉनसून का मौसम शुरू हो चुका है। ऐसे में स्किन का चिपचिपापन फेस को अधिक ऑयली और एक्ने की समस्या को बढ़ाता हैं। ये मौसम उमस भरा होता है जिस कारण स्किन और अधिक ऑयली हो जाती है। स्किन ऑयली रहने से स्किन का रंग काफी डार्क लगता है, पिंपल्स की समस्या और त्वचा काफी डल भी नजर आती है। ऐसे में मॉनसून में ऑयली स्किन की परेशानियों को दूर करने के लिए होममेड फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। ये त्वचा को हेल्दी रखने के साथ स्किन से एक्स्ट्रा ऑयल को कम करेंगे। ये फेस पैक स्किन को फ्रेश रखेंगे जिससे पिंपल्स की समस्या कम होगी। इन फेस पैक के इस्तेमाल से स्किन लंबे समय तक मॉइस्चराइज भी रहेगी। जिससे डल स्किन की समस्या दूर होगी। आज हम यहां आपको बताएंगे कि आपको फेस पर किस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए?

चंदन फेस पैक (ड्राई स्किन के लिए)
ड्राई स्किन के लिए आप चंदन और दूध का फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि 1 चम्मच चंदर पाउडर लें, गुलाब जल मिला लें और थोड़ा सा दूध मिला लें। अब इन तीनों को एक साथ मिलाकर एक ऐसा पेस्ट बनाएं जो न ज्यादा मोटा हो न ज्यादा पतला। पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। इसे ठंडे पानी से धो लें। अब अपनी त्वचा को थपथपाकर सुखाएं और अच्छे से मॉइस्चराइज करें।

ऑयली स्किन के लिए
ऑयली स्किन के लिए चंदन, टमाटर का रस और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बना सकते हैं। यह पैक आपकी त्वचा से तेल और गंदगी को सोख लेता है और आपके चेहरे पर रोजाना जमा होने वाली गंदगी और अतिरिक्त तेल से छुटकारा दिलाता है। टमाटर, जब चंदन के साथ मिलाया जाता है, तो आपकी त्वचा की रक्षा करता है और तेल और गंदगी को हटाने के लिए छिद्रों को साफ करता है, और आपको दाग-मुक्त त्वचा देता है। तो चंदन पाउडर में थोड़ा सा टमाटर का रस और थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी मिला लें। ऊपर से थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने दें। बर्फ के ठंडे पानी में भिगोए हुए कॉटन पैड या कपड़े का उपयोग करके पैक को पोंछें।

मुल्तीनी मिट्टी और गुलाब जल
आप मुल्तानी मिट्टी के साथ गुलाब जल को मिक्स करके स्किन पर लगाएं। इसके लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी ले लीजिए। इसमें जरूरत के मुताबिक गुलाब जल मिला लीजिए। अच्छा सा मिश्रण तैयार कर लें। चेहरे को साफ करके इस पैक को लगाएं। 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। हफ्ते में दो से तीन बार इस पैक को लगाने से ऑयली स्किन से छुटकारा पा सकते हैं। बता दें कि मुल्तानी मिट्टी आपकी त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल को हटाने का काम करता है। वहीं गुलाब जल त्वचा को मॉइश्चराइज करने का काम करता है।

एक्ने वाली स्किन के लिए
एक्ने वाली स्किन के लिए आप चंदन, हल्दी और कपूर का फेस पैक बना सकते हैं। यह पैक मुंहासे के दाग और ब्लैकहेड्स को रोकने के लिए भी काम करता है। इसके लिए 1 चम्मच चंदन पाउडर में 1 चम्मच हल्दी पाउडर और कपूर का पाउडर मिला लें। अब इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस प्रकार से फेस पैक आपकी स्किन के लिए हेल्दी है।

मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का फेस पैक बनाने के लिए दोनों चीजों को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को पानी से वॉश करें। ये पैक स्किन से एक्सट्रा ऑयल को कम करने के साथ पिंपल्स को भी कम करने में मदद करेगा। इस पैक को हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है।

संतरे के छिलके पाउडर का पैक सामग्री
2 चम्मच- संतरे के छिलके का पाउडर
1 चम्मच- दही
संतरे के छिलके के पाउडर का फेस पैक बनाने के लिए दोनों चीजों को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट के लिए लगा के रखें। उसके बाद इस मिश्रण से चेहरे को वॉश करें। ये पैक स्किन को लाइट करने के साथ ऑयली स्किन की समस्या को भी दूर करता है। मॉनसून में ऑयली स्किन की समस्या को दूर करने के लिए इन फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता हैं। हालांकि, चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें।

बेसन और हल्दी
बेसन और हल्दी का फेस पैक ऑयली स्किन वालों के लिए लाभदायक हो सकता है। इस पैक को बनाने के लिए हल्दी और बेलन को मिला लें अह इसमें गुलाबजल मिलाएं और इसका पेस्ट बना लें इस पेस्ट को फेस पर 20 मिनट तक लगाएं। इसको लगाने से आपको ऑयली स्किन से छुटकारा मिलेगा।