May 17, 2024

31 दिसंबर तक युवा उद्यमी पुरस्कार के लिए आवेदन करें: डीसी 

Faridabad/Alive News: डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से जिला स्तर पर युवा उद्यमियों से सर्वश्रेष्ठ उद्यमी पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इस बारे में जो युवक आईटीआई पास करने के बाद अपने खुद का व्यवसाय चला रहे  हैं, वे आईटीआई हरियाणा.जीओवी.इन (https://itiharyana.gov.in/) वेबसाइट पर 31 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 आईटीआई के प्राचार्य ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस पुरस्कार के लिए जिला शिक्षुता एवं आत्मनिर्भर समिति के चेयरमैन व डीसी विक्रम सिंह  की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है। जिसमें फरीदाबाद /आईटीआई के प्रिंसिपल, जिला रोजगार अधिकारी, सहायक श्रम आयुक्त , उप श्रम आयुक्त, एसडीएम व जिला उद्योग केंद्र के संयुक्त निदेशक को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। यह कमेटी प्राप्त हुए आवेदनों पर विचार-विमर्श कर तीन प्रथम विजेताओं का दस जनवरी तक चयन करेगी। इन चुने गए विजेता उद्यमियों को 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुरस्कृत किया जाएगा।

प्राचार्य ने आगे  बताया कि जिला स्तर पर प्रथम विजेता को दस हजार रुपए, द्वितीय को 7500 रुपए व तृतीय पुरस्कार पांच हजार रुपए का दिया जाएगा। वहीं जो विजेता प्रदेश स्तर पर चुने जाएंगे, उनको पहला ईनाम 50 हजार रुपए, द्वितीय पुरस्कार 40 हजार रुपए व तृतीय पुरस्कार 30 हजार रुपए का दिया जाएगा। इसके लिए आवश्यक है कि युवक आईटीआई से पास आउट होने के बाद विगत चार साल से उसी ट्रेड में अपना व्यवसाय चला रहा हो, जो कि हरियाणा में स्थापित होना चाहिए। इसके अलावा उसकी मासिक आमदनी कम से कम 24 हजार रुपए हो। वह साझेदारी में काम कर रहा है तो प्रमुख पार्टनर होना चाहिए। उन्होंने बताया कि इस बारे में अधिक जानकारी के लिए  युवा उद्यमी अपने समीप के आईटीआई संस्थान से संपर्क कर सकते हैं।