May 18, 2024

पीएचडी की 37 हजार सीटों के आवेदन शुरू , 30 अप्रैल अंतिम तिथि

Delhi/Alive News: गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय की शैक्षणिक सत्र 2023 – 24 में स्नातक, स्नातकोत्तर डिप्लोमा में पीएचडी की 37 हजार से अधिक सीटों के लिए दाखिले की दौड़ रविवार से शुरू होने जा रही है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है।

ऑनलाइन आवेदन आईपीयू की वेबसाइट www.ipu.ac.in निक डॉट इन के माध्यम से किया जा सकता है। आईपीयू कुलपति प्रोफ़ेसर महेश वर्मा ने शुक्रवार को ऑनलाइन मोड में मुख्य दाखिला ब्राउज़र और पीएचडी प्रोग्राम के लिए अलग ब्राउज़र जारी किया है। आईपीयू में अधिकतर पाठ्यक्रमों में दाखिले कि अपनी प्रवेश परीक्षा सीआईडी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट से होंगे। बीवी में 17 यूजी और 13 पीजी प्रोग्राम के लिए सीईटी स्कोर में होंगे।

हालांकि प्राथमिकता बीवी की ओर से आयोजित होने वाली सीईटी को दी जा सकती है। वहीं मेडिकल, इंजीनियर ब्लॉक आर्किटेक्चर वेब डिजाइनिंग में दाखिले राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा के आधार पर होंगे।

कुलपति ने कहा कि पीजी के यूजीसी पीएचडी प्रोग्राम तक के करीब 200 प्रोग्राम में उपलब्ध 37 हज़ार सीटों के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया रविवार को शुरू कर दी जाएगी। सभी प्रोग्राम के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। जून में प्रवेश परीक्षा की आयोजित की जाएगी।