May 21, 2024

श्रद्धालुओं ने मंदिर, पंडाल के अलावा अपने-अपने घर पर भी विधिवत् रूप से किया गणपति की मूर्ति को स्थापित

Faridabad/Alive News: शहर के लोगों ने बुधवार को गणेश चतुर्थी धूमधाम से मनाने के लिए गणपति बप्पा की मूर्ति की स्थापना की। आज श्रद्धालुओं ने मंदिर, पंडाल के अलावा अपने-अपने घर पर विधिवत् रूप से गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित कर पूजा की। मंदिर और पंडालों के आस-पास श्रद्धालु गणपति बप्पा के रंग में रंगे दिखाई दिये। सुबह से ही मंदिर और पंडाल बप्पा के जयघोष से गूंज उठे। मिठाई की दुकानों बप्पा के पसंदीदा मोदक खरीदारों की भीड़ लग गई। लोगों ने प्रथम पूजनीय गणपति का जोर शोर से स्वागत किया।

महाराष्ट्र मित्र मंडल की ओर से गांधी कॉलोनी में गणपति बप्पा की मूर्ति सुबह 11 बजे स्थापित की गई और मूर्ति स्थापना के बाद भव्य पूजा की गई। पंडाल को इस बार आजादी के अमृत महोत्सव के रंग में रंगा गया है। पूजा के बाद लोगों ने बप्पा की आरती कर आशीर्वाद लिया। इस पंडाल में करीब तीन फीट के गणपति की मूर्ति स्थापित की गई।

महाराष्ट्र मित्र मंडल के प्रधान के मुताबिक मूर्ति पूरी तरह मिट्टी से बनी है, जिससे प्रकृति को किसी भी प्रकार से कोई नुकसान नहीं होगा। रविवार को मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा।

वहीं सेक्टर-15 कालीबाड़ी मंदिर के पदाधिकारी ए.के. पंडित ने बताया कि मूर्तिकार पांचू गोपाल ने गणेश चतुर्थी के लिए मूर्ति तैयार की है, प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी धूमधाम से गणपति बप्पा का स्वागत किया गया है।

इन मंदिर और सोसाइटियों में रहेगी गणेश चतुर्थी की धूम
एनआईटी स्थित महारानी वैष्णो देवी मंदिर, सिद्ध पीठ हनुमान मंदिर, जवाहर कॉलोनी स्थित श्री राम मंदिर, एनआइटी स्थित सिद्धपीठ काली मंदिर, मुजेसर के बाबा हृदयराम मंदिर में गणपति बप्पा की मूर्ति स्थापित की गई है। मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ गई। इसके अतिरिक्त ग्रेटर फरीदाबाद स्थित डिस्कवरी पार्क, एसआरएस रेजीडेंसी सहित अन्य सोसाइटियों में धूमधाम से गणेश महोत्सव मनाया जा रहा है।

क्या कहना है आरडब्ल्यूए का
एसआरएस रेजीडेंसी के आरडब्ल्यूए प्रधान विजय जसूजा ने बताया कि सोसाइटी में अलग-अलग टावर के लोगों ने हर्षोल्लास के साथ बप्पा का स्वागत किया। लोगों ने यहां फल- फूल, मोदक, लड्डू आदि चढ़ाकर गणपति बप्पा का स्वागत किया। पूरे विधि- विधान से पूजा की गई। प्रतिदिन भजन संध्या का भी आयोजन किया जाएगा। सोसाइटी के लोगों ने अलग-अलग टावर में बप्पा की मूर्ति स्थापित की है। सभी ने महामारी से पूर्ण रूप से छुटकारा की मन्नत मांगी है।