April 25, 2024

ड्रेस खरीदते वक्‍त MRP के अलावा इन बातों को भी देखना जरूरी

कपड़ों की दुकान में आपने भी कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो एमआरपी देखकर कपड़े खरीदते हैं. मसलन, अगर दाम ज्‍यादा है तो पसंद नहीं आता और अगर दाम कम है तो वो उनकी पहली पसंद बन जाती है. जी हां, ऐसी आदत अगर आपको भी है तो बता दें कि यह कपड़े (Dress) खरीदने का सही तरीका नही है. आप अगर कपड़ों के शौकीन हैं और खुद इनकी शॉपिंग करते हैं तो एमआरपी के साथ साथ कुछ और भी जरूरी चीजें हैं जिन्‍हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. तो आइए जानते हैं कि आखिर हम कपड़ों की खरीददारी (Shopping) करते वक्‍त और किन बातों को ध्‍यान में रखें और शॉपिंग करें.

1.कपड़े की क्वालिटी
जब भी कपड़े खरीदें तो सबसे पहले उसकी क्‍वालिटी पर ध्‍यान दें. आपको बता दें कि बेहतर क्‍वालिटी केवल महंगे रेंज में ही नहीं आते, आप अपने बजट में भी अच्‍छी क्‍वालिटी के कपड़े खरीद सकते हैं. कपड़े की क्‍वालिटी जितनी अच्‍छी होगी ये उतने ही अधिक टिकाउ और आरामदायक भी होंगे.

2.कम्‍फर्टेबल हों
कपड़े हमेशा ऐसी खरीदें जो पहनने में आरामदायक हो. कई बार लोग दुकानदार के भरोसे खरीद लेते हैं जिसे कभी फिर पहन ही नहीं पाते. ऐसे में कपड़े का फाइबर और स्टिचिंग पर विशेष ध्‍यान देना जरूरी है.

3.ऑनलाइन कपड़े की क्वालिटी ऐसे करें चेक
जब हम मॉल या किसी दुकान से कपड़े खरीदते हैं तो उसे छूकर या ट्रायल के जरिए चेक कर सकते हैं. लेकिन ऑनलाइन खरीददारी के समय कुछ खास बातों को ध्‍यान में रखना पड़ता है. हमेशा अच्‍छे वेब साइट से ही खरीददारी करें, कपड़े की डिटेल्स में दिए गए विवरण को पढ़ें, ड्रेस के ब्रांड पर लोगों के रिव्यू पढ़ें.

4.कपड़े धोना है कैसे
अगर कपड़ों को जल्दी खराब होने से बचाना है तो उसके धोने के तरीकों के बारे में पहले ही अच्छी तरह जानना जरूरी है. यह जानकारी कपड़े के टैग पर लिखी रहती है. अगर आपके पास वॉशिंग मशीन नहीं है तो उन कपड़ों को खरीदने से बचें जो केवल मशीन में ही साफ हो सकती है. अगर आप हाथ से धोना पसंद नहीं करते हैं तो हैंड वॉश वाले कपड़े ना खरीदें.

5.ओकेजन के आधार पर खरीदें ड्रेस
ड्रेस खरीदने से पहले तय करें कि ड्रेस किस ओकेजन के लिए है. कई बार शर्ट खरीदते वक्त फॉर्मल लेने की बजाय हम कैजुअल ओकेजन वाली शर्ट खरीद लेते हैं. ऐसे में इन बातों को ध्‍यान में रखें.

6.कपड़े का रंग कच्चा तो नहीं
हम कई बार इस मामले में धोखा खा जाते हैं और महंगे से महंगा कपड़ा भी रंग छोड़ देता है. ऐसे में क्‍वालिटी पर नजर रखें. इसके लिए एक देसी तरीका है कि कपड़ों को पलट कर देखें और यदि उल्टी तरफ बदरंग या वह कलर दिखाई दे रहा है तो उसको खरीदने से बचें. इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं.