May 19, 2024

सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन करने का एक और मौका, बढ़ाई गई आवेदन की समय सीमा

New Delhi/Alive News: अगर आपने भी सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन नहीं किया है तो आपके लिए ये खबर बड़े ही काम की है। बता दें कि जनवरी 2024 परीक्षा के लिए आवेदन से चूके उम्मीदवारों को एक और मौका दिया है। दरअसल, सीटीईटी परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया गया है। पहले आवदेन करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर थी। इच्छुक उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अब भी अपना आवेदन जमा कर सकते हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि CTET 2024 परीक्षा में दो पेपर होते हैं – पेपर I कक्षा 1 से 5 के लिए शिक्षकों की नियुक्ति के लिए है, जबकि पेपर II कक्षा 6 से 8 के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए है। आवेदन प्रक्रिया की समयसीमा को बढ़ा दिया गया है। अब 1 दिसंबर तक आवदेन किया जा सकता है।

नहीं होगी निगेटिव मार्किंग
CTET 2024 परीक्षा के पेपर में केवल बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न शामिल होंगे ( एमसीक्यू), प्रत्येक प्रश्न एक अंक का है, और गलत उत्तरों के लिए कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

CTET 2024: परीक्षा का समय
परीक्षा 21 जनवरी, 2024 को पेपर 2 सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 1 दोपहर 2 बजे से शाम 4:30 बजे तक 2:30 घंटे के लिए आयोजित होगी।

सीटीईटी 2024 के लिए आवेदन कैसे करें?
CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।
*होमपेज पर, “Apply for CTET Jan 2024” लिंक पर क्लिक करें।
अब नए पंजीकरण पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण के साथ खुद को पंजीकृत करें।
पंजीकरण के दौरान उत्पन्न क्रेडेंशियल के साथ लॉगिन करें।
आवेदन पत्र भरें।
परीक्षा शुल्क का भुगतान करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
फॉर्म सबमिट करें और भविष्य के संदर्भ के लिए डाउनलोड करें।