October 2, 2024

बालाजी कॉलेज में किया गया वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन

Faridabad/Alive News: बालाजी कॉलेज बल्लभगढ़ में 15 वीं वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन धूमधाम से किया गया। इस अवसर पर कॉलेज के निदेशक जगदीश चौधरी ने उद्घाटन सत्र में कहा कि “21वीं सदी में मानवीय एकाकी और निजता के कारण उसके जीवन में कुंठा, मानसिक असंतुलन और व्यवहार का चिड़चिड़ापन पूरे विश्व में बहुत तेजी से बढ़ा है।

समाज की गतिविधियों, खेलो और सामूहिक सहभाग की कमी के कारण शारीरिक और मानसिक रूप से मनुष्य कमजोर हुआ है। खेल ने केवल मनुष्य को शारीरिक रूप से नही अपितु वैचारिक रूप से भी मजबूत बनाते हैं। जीवन के निर्णय लेने में, सुखी जीवन जीने में, कठिनाइयों में हार ना मानने में और श्रम का सम्मान करने में खेल आधार का काम करते हैं।

इसके उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि भारतीय जल शिक्षण एवं शोध संस्थान के निदेशक संजय गुप्ता ने आपसी सद्भाव, सहयोग एवं मिलकर सीखने को खेल के उद्देश्य के रूप में स्पष्ट किया और खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हुए उनको शुभकामनाएं दी।

खेलकूद प्रतियोगिता सम्मान समारोह सत्र में मुख्य अतिथि जेसी बोस विश्वविद्यालय, फरीदाबाद के डीन प्रोफेसर अरविंद गुप्ता ने सभी विजेता खिलाड़ियों को सम्मानित किया। प्रोफेसर गुप्ता ने कहा की आज के समय में हम अपने संस्कारों, परंपराओं से कटते जा रहे हैं। गलतफहमियों को सफलता मान रहे हैं।

बालाजी कॉलेज की पाठ्य सहगामी क्रियाओं की समन्वयक प्रोफेसर दिनेश कुमारी ने बताया कि आज पुरुष वर्ग में 8 और महिला वर्ग में 8 प्रतियोगिताओं सहित कुल 16 प्रतियोगिताएं आयोजित की गई, जिसमें कुछ व्यक्तिगत और कुछ समूह प्रतियोगिताएं थी।

इस अवसर पर बालाजी कॉलेज के प्राध्यापक चेतन प्रकाश, निधि गुप्ता, सुषमा, ममता मलिक, उषा डागर, मंजू, रविंद्र सिंह, संतोष कुमार, संदीप सहित सैकड़ों विद्यार्थी शामिल हुए।