May 7, 2024

अनिल विज ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए की स्वास्थ्य प्रबंधों की समीक्षा

Faridabad/Alive News : हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये जिला के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ कोविड-19 कोरोना वायरस की तीसरी लहर के बचाव प्रबंधों बारे दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना वायरस की तीसरी संभावना के मद्देनजर आमजन को बचाने के लिए सरकार द्वारा पुख्ता प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 50 बेड के अस्पतालों में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार ऑक्सीजन प्लांट लगवाना सुनिश्चित करना है। इसलिए सरकार के नियमानुसार जिन जिन जिलों में 50 बेटों से अधिक अस्पताल है वहां पर अस्पताल संचालकों से कहकर सरकार द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार ऑक्सीजन प्लांट लगवाना सुनिश्चित हो और वैक्सीनेशन/टीकाकरण के लिए सामाजिक, धार्मिक, राजनैतिक और व्यापारिक संगठनों का सहयोग जरूर ले। वैक्सीनेशन के लिए जन भागीदारी बनाने का प्रयास करें।

वीडियो कांफ्रेंस में हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन, हेल्थ विभाग के निदेशक राजीव अरोड़ा, हरियाणा के पूर्व मुख्य सचिव डीएस ढेसी, एसीएस संजीव कौशल सहित बैठक से जुड़े अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। जिला फरीदाबाद की तरफ से अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में के जरिए गृह मंत्री अनिल विज को जिला में कोरोना वायरस की तीसरी लहर के लिए किए जा रहे प्रबंधों की जानकारी दे रहे थे। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि जिस प्रकार कोरोना वायरस की प्रदेश में दूसरी लहर एकदम आगे बढ़ी और उस पर सफलतापूर्वक नियंत्रण पुलिस व प्रशासन द्वारा आमजन सहयोग के लिए किया गया।यह देश में एक सहराहनीय कदम सरकार का माना गया है। इसके लिए उन्होंने सभी अधिकारियों का धन्यवाद कर आभार प्रकट किया।

कैबिनेट मंत्री अनिल विज ने कहा कि विशेषज्ञों की राय की जानकारी के अनुसार कोरोना की तीसरी वेव/ लहर दूसरी लहर के मुकाबले ओर भी गंभीर हो सकती है। इसके लिए प्रत्येक जिला में ऑक्सीजन गैस की मात्रा, वेंटीलेटर और आईसीयू बेडो का पुख्ता प्रबंध करना सुनिश्चित करें। प्रत्येक जिला में डॉक्टरों की अलग से टीम बनाकर कोरोना वायरस की तीसरी लहर के लिए पहले से ही पुख्ता प्रबंध करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर से पहले पहले अधिक से अधिक लोगों को दोनों वैक्सीनेशन की डोज लगाना लगाने का प्रयास करें।

अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान ने कहा कि जिला फरीदाबाद में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार कोविड-19 के संक्रमण कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर प्रशासन व पुलिस आपस में मिलकर बचाव के लिए गंभीरता के साथ पर प्रबन्ध करने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए सामाजिक संगठनों, व्यापारिक संगठन, समाजसेवी संस्थाओं, राजनीतिक दलों का भी सहयोग लिया जा रहा है। जिला में वैक्सीनेशन करने, लोगों की कोरोना वायरस की टेस्टिंग करने और नियमों की पालना के लिए जनभागीदारी बनाने का प्रयास किया जा रहा है। एडीसी ने आमजन को कोरोना वायरस के बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है। वीडियो कांफ्रेंस में जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ रणदीप सिंह पुनिया, कोरोना के जिला नोडल अधिकारी डॉ राम भगत, जिला राजस्व अधिकारी विजय कुमार यादव, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी गुरबख्श सिंह सहित बैठक से जुड़े अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।