October 1, 2024

अध्यापकों की कमी से नाराज छात्रों ने मवई स्कूल में जड़ा ताला, जमकर किया हंगामा

Faridabad/Alive News : अध्यापकों की कमी के कारण पढ़ाई न होने से परेशान छात्रों ने बुधवार को राजकीय प्राथमिक माडल संस्कृति पाठशाला एवं राजकीय माध्यमिक विद्यालय मवई के छात्रों और ग्रामीणों ने स्कूल के प्रवेश द्वार पर ताला जड़ दिया और कई घंटे जमकर हंगामा किया। मामले की जानकारी होने पर डीसी विक्रम ने जिला शिक्षा अधिकारी को समस्या का समाधान करने के आदेश दिए। जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी ने कलस्टर हेड को मौके पर भेजा।

बता दें, कि पिछले 15 दिनों से राजकीय विद्यालयों में अध्यापकों की कमी को लेकर छात्रों एवं ग्रामीणों द्वारा लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहा है। पहले भी बल्लभगढ़ खंड में शिक्षकों की कमी के कारण पन्हेड़ा खुर्द में तालाबंदी और प्रदर्शन की मामले सामने आ चुके हैं। बुधवार को तालाबंदी की घटना फरीदाबाद खंड के मवई गांव स्थित राजकीय विद्यालय में हुई।

छात्रों और ग्रामीणों का कहना है कि यह स्कूल चार साल पहले ही प्रमोट कर मिड़िल स्कूल बनाया गया है लेकिन सुविधा के नाम पर शिक्षक तक उपलब्ध नहीं है। ऐसे में कैसे पढाई संभव होगी। इस स्कूल में छठी से आठवीं कक्षा तक के माध्यमिक विद्यालय 193 छात्र एवं छात्राएं पढ़ते हैं। इन छात्रों को पढ़ाने के लिए एक मात्र संस्कृत अध्यापिका है। विद्यालय के मुखिया सतीश चंद और पीटीआई ब्रह्मपाल का तबादला कर दिया है। इससे पढ़ाई व्यवस्था बुरी तरह से प्रभावित हुई है। प्राथमिक पाठशाला में 11 शिक्षक हैं। इनमें से चार की बीएलओ ड्यूटी लगा दी गई है। ग्रामीणों की मांग है कि शिक्षकों से पढ़ाई के अलावा कोई और कार्य न लिए जाएं।

वहीं मौके पर पहुंची कलस्टर हेड अधिकारी ने संदेश कुमारी ने बताया कि आज स्कूल में आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने अध्यापकों की कमी को लेकर हंगामा किया था। फिलहाल बच्चों को 10 से 15 दिन में शिक्षकों को अध्यापक देने का आश्वासन दिया है। अभी बच्चों को क्लास रूम की भी कमी है।
संदेश कुमारी, कलस्टर हेड।