May 3, 2024

अमेरिका की पाक को नसीहत, भारत के खिलाफ षड्यंत्र करे बंद

वाशिंगटन (पीटीआई) : अमेरिका ने पाकिस्तान से यह सुनिश्चत करने को कहा है कि वह अपनी धरती का प्रयोग भारत के खिलाफ षड्यंत्र रचने के लिए ना करे। यह चेतावनी ऐसे समय में दी गई है जब दो दिन पहले ही पीएम मोदी ने अमेरकी कांग्रेस को संबोधित करते हुए कहा था कि आतंवाद हमारे पड़ोस में ही फल-फूल रहा है।

अमेरिकी विदेश विभाग के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा, “यह उन कदमों में से एक है जिसके तहत अमेरिका, पाकिस्तान को इस बात के लिए प्रोत्साहित कर रहा है कि वह भारत के साथ अपने संबंधों में सुधार कर सके। हमारा मानना है कि भारत और पाकिस्तान को आपस में व्यावहारिक सहयोग और आपसी रिश्तों में सुधार करके तनाव को कम करना चाहिए। पाकिस्तान को यह सुनिश्चत करना चाहिए कि उसके क्षेत्र का इस्तेमाल भारत पर हमलों की योजना बनाने के लिए ना हो। पाकिस्तान को उन सभी आतंकी समूह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए जो इस समय पाकिस्तान के क्षेत्र का इस्तेमाल षडयंत्रों के लिए कर रहे हैं।”

टोनर ने कहा कि यह सहयोग एवं गठजोड़ का वह क्षेत्र बना हुआ है जिस पर हम पाकिस्तान के आतंकवाद विरोधी अभियानों में उसके साथ काम कर रहे है। एक प्रश्न का जवाब देते हुए टोनर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के बीच जिन मामलों पर बात हुई, उनमें पाकिस्तान का मुद्दा भी शामिल था।” उन्होंने कहा, ‘‘भारत और पाकिस्तान के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंध अलग-अलग हैं और ये अपने-अपने महत्व के आधार पर बने हुए है। मेरा मानना है कि इस क्षेत्र के देशों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि उन सभी के एक-दूसरे के साथ रचनात्मक सुरक्षा संबंध हों। यह देश पाकिस्तान है, भारत है और अफगानिस्तान भी है।’’