October 20, 2021

शुगर के साथ साथ मोटापा भी कंट्रोल करती है काली मिर्च, पढिए रिपोर्ट

औषधीय गुणों से भरपूर काली मिर्च एक ऐसा गर्म मसाला है जो ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाती है बल्कि कई बीमारियों का उपचार भी करती है। इसका सेवन करने से भूख बढ़ती है साथ ही खाना पचाने में भी यह असरदार है। लीवर को हेल्दी रखती है साथ ही दर्द और पेट के कीड़ों से महफूज़ रखती है। काली मिर्च दमा का बेहतरीन इलाज है।

सर्दी-खांसी में दवाईयों के रूप में इसका इस्तेमाल सालों से किया जा रहा है। हाई एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर काली मिर्च शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करती है जिसका विज्ञानिक प्रमाण भी मौजूद है। काली मिर्च ब्रेन की हेल्थ के लिए भी उपयोगी है। इसमें एंटी-इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं जो कैंसर से लड़ने में भी सहायक है।

काली मिर्च के फायदे

मिर्च कैंसर का भी उपचार करती है काली: काली मिर्च में बहुत ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो बॉडी से फ्री रेडिकल को खत्म करने में सहायक है। फ्री रेडिकल के कारण सूजन, प्रिमेच्योर एजिंग, हार्ट डिजीज, कैंसर आदि बीमारी होती है।

सूजन कम करती है: सूजन की समस्या होने के कारण ऑर्थराइटिस, डायबिटीज, कैंसर जैसी समस्या हो सकती है। काली मिर्च में पिपेरीन कंपाउंड पाया जाता है, जो सूजन से लड़ने में बेहद असरदार है। यह शरीर की कोशिकाओं में सूजन बनने से रोकता है।

अल्जाइमर का उपचार: एक अध्ययन में पाया गया है कि पिपेरीन ब्रेन फंक्शन को सुचारू रूप से चलाने में भी मददगार है। अध्ययन के मुताबिक काली मिर्च अल्जाइमर और पर्किंसन की बीमारी से भी बचाने में मदद करती है।

शुगर कंट्रोल: एक अध्ययन में यह साबित हुआ कि काली मिर्च ब्लड शुगर इंसुलिन को नियंत्रित करती है, साथ ही मेटाबोलिज्म में सुधार करती है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करें: एक अध्ययन के मुताबिक काली मिर्च में पाए जाने वाले कंपाउड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को तेजी से कम करती है।

मोटापा कंट्रोल: काली मिर्च का नियमित इस्तेमाल करने से भूख कम लगती है, इसलिए यह मोटापे पर नियंत्रण के लिए भी फायदेमंद है।

खांसी का उपचार: अगर आप लगातर खांसी से परेशान रहते हैं तो काली मिर्च के 5 दानों के साथ किशमिश के दाने चबाकर खाएं। ऐसा करने से आपोक लगातार होने वाली खांसी से आराम मिलता है।

गले की खराश दूर करें: अगर आपका गला बैठ गया है और गले से खरखराहट भरी आवाज निकल रही है तो काली मिर्च को घी और मिश्री के साथ मिलाकर खाएं। ऐसा करने से गला ठीक हो जाएगा।

नोटः अलाइव न्यूज क्सी भी प्रकार का दावा नही करता है यह लेख एक अध्ययन पर आधारित है। किसी भी प्रकार की समस्या होने पर डॉक्टर से अवश्य मिले।

Related articles

Doctors threaten strike on Sept 20 & 21

Faridabad/ Alive News: One side where seasonal fever has taken the entire country in its grip, people are suffering from disease, hospitals have filled up with patients and doctors have no few seconds to get away himself from patients and their a minutes negligence may take many patients’ lives. In such cases doctors are planning […]

Pragatisheel Kisan Manch organized eye checkup camp

Faridabad/ Alive News: An eye check-up camp under aegis of Pragatisheel Kisan Manch, Faridabad was held in Asha Jyoti Vidya Peeth School, Sahupura Sector-65. About hundreds of people got their eyes checked up free of cost by doctors of Visitech Eye Center,  Delhi, in which 85 cataracts patient were identified whose operation will be done […]