May 13, 2024

एमसीडी चुनाव के दौरान सभी स्कूल रहेंगे बंद, कल सुबह चार बजे से चलेगी मेट्रो

New Delhi/Alive News: दिल्ली में कल नगर निगम चुनाव के लिए मतदान होने है। ऐसे में चुनाव प्रचार थम गया है। वहीं चार दिसंबर को मतदान के लिए सभी सरकारी स्कूलों में पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। ऐसे में इनकी तैयारी के मद्देनजर शनिवार को सभी सरकारी स्कूलों में अवकाश रहेगा। इसके बदले 10 दिसंबर को दूसरे शनिवार को स्कूल खुलेंगे।

शिक्षा निदेशालय की ओर से सभी सरकारी स्कूल प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि वह तीन दिसंबर को स्कूल बंद रहने की जानकारी छात्रों, स्टाफ सदस्यों, स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के सदस्यों व अभिभावकों तक पहुंचा दें। वहीं, कुछ इलाकों के निजी स्कूलों ने भी एमसीडी चुनाव की तैयारी को देखते हुए स्कूल बंद रखने का फैसला किया है। इसकी जानकारी अभिभावकों को मैसेज से भेजी गई है।

मिली जानकारी के अनुसार एमसीडी चुनाव के लिहाज से रविवार सुबह चार बजे से मेट्रो सेवाओं की शुरुआत होगी। सुबह चार से छह बजे के बीच सभी लाइनों पर आधे घंटे के अंतराल पर मेट्रो मिलेगी। इसके बाद मेट्रो सामान्य समय सारिणी के मुताबिक चलेगी। दिल्ली परिवहन निगम ने भी सुबह तीन बजे से ही बसें चलाने का फैसला लिया है। इस दौरान 35 रूटों पर बसें चलाई जाएंगी, ताकि आवागमन में दिक्कत नहीं हो।

दिल्ली नगर निगम चुनाव में मतदान शांतिपूर्ण करवाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग संवेदनशील बूथों की लाइव वेबकास्टिंग करेगा। निगम चुनाव के लिए रविवार को होने वाले मतदान में 13368 पोलिंग बूथों पर वोट डाले जाएंगे। इनमें से 3360 संवेदनशील हैं। दिल्ली के 493 इलाकों में बने इन एक चौथाई संवेदनशील बूथों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। साथ ही 493 माइक्रो ऑब्जर्वर भी लगाए गए हैं। इसके अलावा पूरी दिल्ली को छावनी में तबदील कर दिया गया है।