July 4, 2024

बरसात के मौसम में मद्देनजर अलर्ट मोड पर रहें सभी अधिकारी: उपायुक्त

Faridabad/Alive News: उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जिला फरीदाबाद में बरसात के दौरान कहीं भी पानी नहीं भरना चाहिए। पानी निकासी तथा बाढ़ सुरक्षा के सभी उपाय सही तरीके से पूरा करें। किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। यदि किसी अधिकारी की कोई लापरवाही मिलती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ तुरंत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त विक्रम सिंह आज लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में बाढ़ की तैयारी, आपदा प्रबंधन और जलभराव के संबंध में समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

उपायुक्त ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जलभराव के चिह्नित स्थानों पर व्यक्तिगत रूप से दौरा कर जल निकासी के लिए जितने भी प्रबंध किए है, उन्हें समय रहते पूरा कर लें। बरसात के सीजन में सभी ड्रेनों की सफाई करवाना सुनिश्चित करें। ताकि बरसाती पानी के खड़े होने की समस्या से आमजन को पूरी तरह से निजात मिल सके।

उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि जिला में सभी पम्पसेट/ डिस्पोजल दुरुस्त होने चाहिए। यदि किसी पम्प सेट/ डिस्पोजल में मरम्मत की आवश्यकता है, तो यथाशीघ्र ठीक करवा लें। बरसात का पानी सड़को पर जमा न हो इसके लिए सभी तैयारियां बहुत जरूरी है। इस विषय को लेकर कोताही नजर नहीं आनी चाहिए। सभी अधिकारियों को पूर्ण रूप से सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है।

उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आपस में तालमेल बनाकर रखें। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर में सभी नालों की सफाई के कार्य को दुरूस्त रखें।

उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि बरसात का पानी अगर अंडर पास में भरता है तो पानी निकासी के कार्य को पूरी तत्परता से निपटाएं ताकि आवागमन में आमजन को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। उन्होंने सभी सम्बन्धित एसडीएम को निर्देश दिए कि वे अपने- अपने क्षेत्र में सम्भावित बाढ़ क्षेत्रों का दौरा भी करें और वहां पर किसी चीज की आवश्यकता है तो समय रहते पूरा करे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पम्प हाउसों तक जाने वाले बिजली के पोलों को चेक भी करें। ताकि कोई परेशानी न आने पाए। उपायुक्त ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने जनरेटर सेट की व्यवस्था बिजली बैकअप जरूर रखें।

समीक्षा बैठक में एडीसी डॉ आनंद शर्मा, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त स्वप्निल रविंद्र पाटिल, डीसीपी ट्रैफिक उषा, नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त गौरव अंतिल, एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम फरीदाबाद शिखा अंतिल, एसडीएम बड़खल अमित मान, एचएसवीपी के एस्टेट आफिसर्स सिद्धार्थ दहिया सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।