October 2, 2024

प्रशासन का सहयोग कर पर्यावरण संरक्षण में बने सभी नागरिक भागीदार : डीसी

Faridabad/Alive News : डीसी विक्रम सिंह ने आगामी त्योहारों में आमजन व दुकानदारों से अपील करते हुए कि वे जिला फरीदाबाद को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति दिलाने व पर्यावरण संरक्षण में भागीदार बने और प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि पृथ्वी पर प्लास्टिक एक ऐसी वस्तु है जो हर प्रकार के प्रदूषण का मुख्य कारण बनी हुई है। उन्होंने कहा कि जिला के सभी नागरिकों को चाहिए कि वे बाजार जाते समय अपने साथ कपड़े का थैला साथ लेकर चलें।

डीसी विक्रम ने जिला के आम नागरिकों, सभी दुकानदारों, व्यापारियों, होटल व ढाबा संचालकों आदि से सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने का आह्वान करते हुए कहा कि वे सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग रोकने के लिए सरकार व प्रशासन का सहयोग करें, ताकि इस महाअभियान को सफल बनाया जा सकें। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी से ही प्लास्टिक बैग मुक्त भारत का सपना साकार होगा। आमजन व दुकानदार सिंगल यूज प्लास्टिक से दूरी बनाते हुए पर्यावरण संरक्षण में भागीदार बनें।

सिंगल पॉलीथिन हैं बैन
डीसी विक्रम सिंह ने बताया कि जिला की सीमा में 100 माइक्रोन से नीचे के सभी प्रकार के प्लास्टिक का प्रयोग वर्जित कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक की डंडियों वाले इयर बड, गुब्बारा स्टिक, प्लास्टिक के झंडे, लॉलीपॉप की डंडी, आइसक्रीम की डंडी, थर्माकोल के सजावटी सामान, प्लेट, कप, गिलास, धोने, कांटे, चम्मच, चाकू, स्ट्रा, मिठाई के डिब्बों पर लगने वाली पन्नी, प्लास्टिक के निमंत्रण पत्र, सौ माइक्रोन से नीचे के सभी बैनर प्रतिबंधित हैं। उन्होंने आगे बताया कि इसके लिए नगर निगम की ओर से प्रतिदिन मुनादी भी करवाई जा रही है। इस बारे विभिन्न प्रचार माध्यमों से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है।