May 5, 2024

नए साल पर ‘गंभीर’ स्तर पर पहुंच सकता है दिल्ली में वायु प्रदूषण

New Delhi/ Alive News : भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि नए साल के आगाज के वक्त दिल्ली में वायु प्रदूषण एक बार फिर ‘गंभीर’ स्तर पर पहुंच सकता है . एक चैनल के अनुसार इस पूर्वानुमान के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने एजेंसियों को निर्देश दिया कि वह प्रदूषण के स्रोतों के खिलाफ कार्रवाई तेज करे.

हवा की मंद रफ्तार और वायुमंडलीय परत, जहां हवा और प्रदूषक तत्व का मिश्रण सतह के करीब आ जाता है, के नीचे आने के कारण प्रदूषक तत्वों के हवा में जमा होने का सिलसिला कम से कम 29 दिसंबर तक चलेगा . भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि जमीन से 900 मीटर की ऊंचाई पर हवा की रफ्तार 29 दिसंबर को चार किलोमीटर प्रति घंटे तक जा सकती है . 27 दिसंबर को यह 17 किलोमीटर प्रति घंटा जबकि 28 दिसंबर को छह किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है .

विभाग ने कहा कि 30 दिसंबर से हवा की रफ्तार थोड़ी बढ़ सकती है और नए साल की पूर्व संध्या पर यह 13 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है . जमीनी स्तर पर हवा की रफ्तार इस अवधि में पांच से आठ किलोमीटर प्रति घंटे के बीच होगी . मंगलवार (26 दिसंबर) का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 335 रहा, जिसे सीपीसीबी ने ‘बेहद खराब’ करार दिया . ऐसी हवा में बहुत देर तक सांस लेने से श्वसन संबंधी बीमारियां हो सकती हैं .