July 5, 2024

बाबा के सत्संग की भगदड़ में मरने वालों की संख्या पंहुची 121

New Delhi/Alive News: सत्संग में भगदड़ को लेकर एसडीएम सिकंदराराऊ में जिलाधिकारी को रिपोर्ट भेजी है। इसमें बाबा के ब्लैक कमांडो और सेवादारों की धक्कामुक्की के कारण भगदड़ होना बताया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि सत्संग के पंडाल में दो लाख से अधिक की भीड़ थी। श्री नारायण साकार हरि (भोले बाबा) लगभग दोपहर 12.30 बजे पांडाल में पहुंचे तथा एक घंटे तक कार्यक्रम चला।

लगभग 1.40 बजे बाबा का काफिला पंडाल से निकलकर राष्ट्रीय राजमार्ग-91 (जीटी रोड) पर एटा की ओर जाने के लिए बढ़ रहा था। जिस रास्ते से भोले बाबा निकल रहे थे उस रास्ते की और सत्संगी महिला पुरुष दर्शन व चरण स्पर्श एवं आशीर्वाद के लिए चरण रज को माथे पर लगाने लगे।

जीटी रोड के के किनारे एवं बीच में बने डिवाइडर पर काफी अधिक संख्या में दर्शन के लिए पहले से लोग खड़े थे। यह लोग डिवाइडर से कूद-कूद कर बाबा के दर्शनार्थ वाहन की और दौड़ने लगे। बाबा के साथ उनके निजी सुरक्षाकर्मी (ब्लैक कमाडों) एवं सेवादारों द्वारा बाबा के पास जाने से रोकने को स्वयं ही धक्का−मुक्की शुरू कर दी गई। जिससे कुछ लोग नीचे गिर गए। तब भी भीड़ नहीं मानी और अफरा-तफरी का माहौल उत्पन्न हो गया।

राहत की सांस लेने के कार्यक्रम स्थल के सामने सड़क की दूसरी ओर खुले खेत की तरफ लोग भागे। जहां सड़क से खेत की ओर उतरने के दौरान अधिकांश लोग फिसल कर गिर गए। इसके बाद पुनः उठ नहीं सके। भीड़ उनके ऊपर से होकर इधर-उधर भागने लगी। जिसमें कई महिलाएं, पुरुष व बच्चे घायल हो गए।

रिपोर्ट के अनुसार एसडीएम ने स्वयं और पुलिस सुरक्षा कर्मियों द्वारा हताहत लोगों को एंबुलेंस से अस्पताल भिजवाया गया। इनमें से 121 श्रद्धालुओं की मृत्यु हो गई।