October 2, 2024

हरियाणा बोर्ड की प्री-बोर्ड डेटशीट के बाद आज प्रैक्टिल की डेटशीट जारी

Faridabad/Alive News: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 12वीं की प्री- बोर्ड डेटशीट जारी करने के बाद मंगलवार को प्रैक्टिल परीक्षा की भी डेटशीट जारी कर दी है। हरियाणा बोर्ड की 10वीं, 12वीं की प्रैक्टिल परीक्षाएं 7 से 15 फरवरी तक स्कूलों में आयोजित कराई जाऐंगी। हालांकि, अभी सरकारी स्कूलों में 10वीं, 12वीं के जिलास्तरीय प्री- बोर्ड परीक्षा के साथ विषयवार रिवीजन भी चल रहा है। उधर, हरियाणा बोर्ड द्वारा प्रैक्टिल परीक्षा की डेटशीट जारी होने के बाद विद्यार्थियों की चिंता बढ़ गई है।

दरअसल, हरियाणा बोर्ड द्वारा जारी परीक्षा शेड्यूल के अनुसार 10वीं, 12वीं की प्री- बोर्ड परीक्षा 28 जनवरी से आरंभ होने वाली है और प्री- बोर्ड परीक्षा के समाप्त होते ही बच्चों को प्रैक्टिल परीक्षा देनी है। ऐसे में बच्चों की परीक्षा की अधूरी तैयार उनके लिए मुसीबत बन गई है।

बता दें, कि हरियाणा की बोर्ड परीक्षा 27 फरवरी से शुरू होगी। कक्षा 10वीं की परीक्षा 27 फरवरी से 25 मार्च तक चलेगी। वहीं 12वीं की परीक्षा 27 फरवरी से 28 मार्च तक चलेगी। प्रदेशभर में कुल 1500 परीक्षा केंद्र बनाए गए है।

क्या कहना है विद्यार्थियों का
अभी स्कूल में जिलास्तरीय प्री- बोर्ड परीक्षा चल रही है। इसके परीक्षा के समाप्त होते ही 28 जनवरी से हमें हरियाणा प्री-बोर्ड की परीक्षा देनी है। प्री-बोर्ड समाप्त होते ही प्रैक्टिकल परीक्षा देनी है। उसके बाद फाइनल बोर्ड परीक्षा का आयोजन होगा। पूरे साल पढ़ाई न होने के कारण सिलेबस अधूरे हैं और एक के बाद एक परीक्षा से हमारा मानसिक तनाव बढ़ रहा है।

  • श्याम, छात्र-दसवीं कक्षा सरकारी स्कूल।

पूरा सत्र बीतने के बाद स्कूलों में शिक्षक पहुंचे हैं। अब सभी परीक्षाओं की डेटशीट जारी हो गई है। सरकार की गलत पॉलिसी के कारण शिक्षक की नियुक्ति के लिए हमारा पूरा साल सड़कों पर धरना प्रदर्शन में बीता है। सिलेबस अधूरा है। बोर्ड परीक्षा के परिणामों का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है, सोचकर हमारी चिंता बढ़ रही है।

  • भारती, छात्रा- बारहवीं कक्षा सरकारी स्कूल।