May 6, 2024

हिंदू मुलाजिम की हत्या के बाद कश्मीरी पंडितों ने लिया सामूहिक पलायन का बड़ा फैसला

New Delhi/Alive News : दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में दूसरे हिंदू मुलाजिम की हत्या के बाद से चारों तरफ दहशत का माहौल है। कश्मीरी पंडितों ने घाटी में सभी जगहों पर प्रदर्शन स्थगित कर दिया है और इसके साथ ही सामूहिक पलायन करने का भी फैसला लिया है। मिली जानकारी के अनुसार अब तक 1800 कश्मीरी पंडितों समेत तीन हजार से अधिक सरकारी मुलाजिम घाटी छोड़ चुके हैं।

जीनकारी के अनुसार श्रीनगर के इंदिरा नगर इलाके में वीरवार को लगातार दूसरे दिन भी पाबंदियां लागू रही। जहां-जहां कश्मीरी पंडित रहते हैं वहां मोहल्लों के बाहर पुलिस और अर्धसैनिक बलों की भारी तैनाती है। किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं है। मीडिया को भी उनके पास नहीं जाने दिया जा रहा है।

कुलगाम में बैंक मैनेजर की हत्या के बाद से दहशत और बढ़ गई है। एक कश्मीरी पंडित महिला कर्मचारी का एक वीडियो संदेश वायरल हो रहा है। जिसमें महिला जम्मू की ओर रवाना होने की अपील करती नजर आ रही है। बताया जा रहा है कि वीरवार सुबह से ही कई जगहों पर कश्मीरी पंडितों ने पलायन करने की कोशिश की, लेकिन उनकी कॉलोनियों के बाहर सुरक्षाबलों की तैनाती ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया।

जानकारी के अनुसार घाटी में करीब 8000 कर्मचारी रहते हैं, जिनमें से करीबी 1800 ऐसे हैं जिनके साथ करीब 3 से 4 पारिवारिक सदस्य भी हैं। करीब 1300 को ट्रांजिट कैंप में आवासीय सुविधा मिली है जबकि बाकी के किराये के घरों में रह रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक 12 मई को राहुल भट की हत्या के बाद से करीब 1800 कश्मीरी पंडित घाटी से जम्मू की ओर पलायन कर चुके हैं।