May 19, 2024

“भारत बंद” के बाद हरियाणा में प्रशासन अलर्ट पर, गुरुग्राम में भारी जाम

Chandigarh/Alive News : कुछ संगठनों द्वारा भारत बंद के आह्वान के बाद हरियाणा में भी प्रशासन सतर्क है। पुलिस के जवानों को प्रमुख स्थानों पर तैनात किया गया है। दरअसल, सोशल मीडिया पर भारत बंद की अपील की गई। हरियाणा के कई जिलों में केंद्र की अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर सरहौल सीमा पर भारी ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी हुई है। दिल्ली पुलिस ने कुछ संगठनों द्वारा अग्निपथ योजना के खिलाफ भारत बंद के आह्वान के मद्देनजर वाहनों की जांच कर रही है। यही वजह है कि एक्सप्रेसवे पर भीषण जाम की स्थिति है।

अग्निपथ योजना के विरोध में चल रहे युवाओं के आंदोलन को देखते हुए पानीपत से होते हुए दिल्ली जाने वाली चार ट्रेनें भी शामिल हैं। इसके तहत सुबह पांच बजे दिल्ली जाने वाली पानीपत नई दिल्ली मेमू, छह बजे गाजियाबाद जाने वाली पानीपत गाजियाबाद मेमू, 6: 52 बजे संचालित होने वाली कुरुक्षेत्र- हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस और 7:12 बजे दिल्ली जाने वाली दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन रद्द रहेगी।

सोनीपत में अग्निपथ योजना के के विरोध में सोमवार को जिले के टोल फ्री करने का निर्णय लिया गया है। भाकियू चढूनी गुट ने टोल को फ्री कराने का एलान किया है। दोपहर में 12 से तीन बजे तक टोल फ्री रखा जाएगा। साथ ही किसान आंदोलन की तर्ज पर इसको भी संयोजित तरीके से चलाने का फैसला किया गया।

आठ राज्यों के प्रतिनिधि 22 को करेंगे महापंचायत
भाकियू के चढूनी गुट ने अग्निपथ के विरोध में चल रहे आंदोलन को केंद्रित करने और इसका नेतृत्व करने की तैयारी कर ली है। भाकियू के पदाधिकारियों का मानना है कि जिस प्रकार आंदोलन बिखरा हुआ और हिंसक रूप से चलाया जा रहा है, इसको लंबा नहीं चलाया जा सकता है। वहीं हिंसक होने के चलते सरकार आंदोलन को जल्द ही दबा लेगी। रोहतक के गढ़ी सांपला में छोटूराम स्मारक में आठ राज्यों के पदाधिकारियों और सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों की 22 जून को बैठक बुलाई गई है।

आरपीएफ ने 300 अज्ञात के विरुद्ध दर्ज किया मामला
महेंद्रगढ़ की आरपीएफ चौकी के प्रभारी रमेश कुमार ने बताया कि अग्निपथ के विरोध में शनिवार को शहर में करीब पांच घंटे जमकर उत्पात मचाने वाले 14 युवकों को रविवार को जेल भेज दिया गया है। वहीं करीब 300 अज्ञात युवकों के खिलाफ मामला दर्ज कर वीडियो और सीसीटीवी खंगालने का काम शुरू कर दिया गया है। अब पुलिस इनकी पहचान कर कानूनी कार्रवाई करेगी।