May 22, 2024

प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस मिलकर यातायात व्यवस्था को सुचारु ढंग से चलाए- आनंद शर्मा

Faridabad/Alive News: अतिरिक्त उपायुक्त डॉ आनंद शर्मा ने कहा कि जिला फरीदाबाद में प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस मिलकर यातायात व्यवस्था को सुचारु ढंग से चलाए। जिला उप निर्वाचन अधिकारी आनंद शर्मा आज सोमवार को सेक्टर-12 के लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला फरीदाबाद में सड़क सुरक्षा के नियमों की सही पालना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए समीक्षा बैठक की।

उन्होंने कहा की कई इलाकों से लोगो की बड़े पैमाने पर शिकायते आ रही हैं की जिन इलाकों में विद्यालय है वहां ट्रैफिक लाइट की व्यवस्था सुचारु रूप से की जाए ताकि सड़क हादसों को टाला जा सके और सड़क सुरक्षा नियमों की पालना करने के लिए जिस विभाग के अधिकारी और कर्मचारी को जो भी दायित्व मिला है। वह उसकी गंभीरता से पालना करना सुनिश्चित करें। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में सड़क सम्बन्धी समस्याओं को जल्द दे जल्द दुर करें। सभी एसडीएम समय समय पर स्कूली बसों के जांच करें। जिन चैराहो पर पानी जमा होता है वहां पानी निकासी की व्यवस्था जाए।

सड़क सुरक्षा व्यवस्था के लिए टिप्स
जिला उप निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ट्रैफिक नियमों की उलंघना करने वाली पार्किंग की पूरी जांच करना सुनिश्चित करें। सड़को, फूटपाथ और साइकिल ट्रैक पर से अवैध कब्जो को तुरंत प्रभाव से कानूनी कार्यवाही करते हुए हटवाना सुनिश्चित करें।

शहर के अलग- अलग बनाए जोन
आनंद शर्मा ने कहा कि शहर में जिन भी सड़को पर गड्ढे हो या सड़क टूटी हो उसका मुआयना कर उसको जल्द से जल्द ठीक करें। सड़क सुरक्षा के नियमों की पालना करने के लिए पुलिस, प्रशासन और हाईवे के तकनीकी अधिकारी आपसी तालमेल करके कार्य को बेहतर तरीके से क्रियान्वित करें। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सड़क सुरक्षा के नियमों अनुसार सड़क पर लगाई जाने वाली पटिया, जेबरा क्रॉसिंग प्वाइंट और ग्रील लगाने, टूटने पर ठीक करवाने सहित बरसाती पानी या गंदा पानी इक्कठा होता है वहां उन स्थानों को चिन्हित करके वहां पर सभी समस्याओं को दूर करें।

सड़क सुरक्षा समीक्षा बैठक में एसडीएम बड़खल अमित मान, आरटीए मुनीश सहगल, कार्यकारी अभियंता पीडब्लूडी एंड बार प्रदीप संधू, यूएलबी, एफएमडीए, सीएमओ तथा एनएचएआई सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी और सड़क सुरक्षा के पदाधिकारी उपस्थित रहे।