May 2, 2024

बालाजी कालेज में बा और बापू पर तीन दिवसीय प्रदर्शनी

Faridabad/Alive News : मलेरना रोड बल्लभगढ स्थित बालाजी कालेज में बा और बापू 150 विषय पर तीन दिवसीय प्रदर्शनी का उद्वघाटन गांधी युवा बिरादरी के राष्ट्रीय संयोजक एंव गांधी शांति प्रतिष्ठान नई दिल्ली के अध्यक्ष रमेश चन्द शर्मा ने किया। उन्होने कहा कि 21वीं सदी में जहां एक ओर हम विज्ञान एंव तकनीकी के क्षेत्र में सामर्थ हुए हैं वहीं देश में असंतोष, भेदभाव एंवम आसक्ति भी बढी है। इस संदर्भ में बापू एंव कस्तूरबा के दर्शन एंव कर्तव्य का महत्व कई गुना बढा है।

अपराध एंव नशा ऐसे गलत कार्य हैं जिनके बारे में गांधी जी ने वर्षों पहले आगाह कर दिया था। शांति एंव अहिंसा का पाठ पढाने वाले बापू के सिद्वातों को अपनाने की आज वास्तव में आवश्यकता है। बालाजी कॉलेज के निदेशक जगदीश चौधरी ने विनय एंव अहिंसा को मानव जीवन का श्रेष्ठतम स्तर बताया और कहा कि ज्ञान, चरित्र एंव विनयशीलता जीवन के आधार हैं। और कस्तूरबा गांधी व गांधी जी का जीवन इसका जीता जागता उदाहरण है।

बालाजी कालेज में बा बापू150 विषय पर आधारित विज्ञान प्रर्दशनी में बापू के जीवन दर्शन को चित्रों एंव अन्य सामग्री के माध्यम से प्रदर्शित किया गया है। रमेश चन्द शर्मा को कालेज के प्रध्यापकों द्वारा चरखा भेंट किया गया। इस अवसर पर प्राध्यापक दिनेश कुमारी,ऊषा डागर, संगीता सिह, बबलू, रविन्द्र सिंह, दीपा अरोडा, ममता, सीमा राणा सहित अन्य सैकडों लोग उपस्थित थे।