April 30, 2024

बल्लभगढ़ स्कूल में आपदा प्रबंधन व प्राथमिक सहायता पर सेमिनार आयोजित

फरीदाबाद : बल्लभगढ़ स्थित राजकीय बालिका वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में डॉ. एम.पी. सिंह चीफ वार्डन सिविल डिफेंस व विषय विशेषज्ञ जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने आपदा प्रबंधन व प्राथमिक सहायता पर सेमिनार का आयोजन किया। जिसमें स्कूल सेफ्टी व लाईफ सेविंग के बारे में प्रेक्टिकल अभ्यास कराया गया।

डॉ.एम.पी.सिंह ने कहा कि भूकंप आने पर हमें सावधानी पूर्वक अति शीघ्र अपने सिर को बचाते हुए खुले मैदान में आ जाना चाहिए लेकिन ध्यान रखना चाहिए कि शीशे की दीवार से दूरी रखते हुए कम आयु के पेड़ पौधो से दूर खुले मैदान में बैठ जाना चाहिए।

कमरो से बाहर निकलते समय भगदड़ न करे, एक-दूसरे को न गिराए, छोटे बच्चों को पहले निकाले व हेन्डीकैपट का साथ और सहयोग करते हुए लाईन बनाकर एक्जिट गेट से प्रीकोशंश का ध्यान रखते हुए अति शीघ्र अपने बचाव के लिए खुले मैदान में या मजबूत छत के नीचे आ जाना चाहिए।

डॉ.एम.पी.सिंह ने विद्यालय के प्रधानाचार्य लाला राम शर्मा के साथ और सहयोग से स्कूल आपदा प्रबंधन क्लब बनाया और समय-समय पर प्रशासन के साथ आपातकालीन समय में मदद करने का आवाहन भी किया। इस मौके पर स्नेह लता कौल, डॉ. उमा शंकर, दया किशन, कुसुम, उर्मिल सहानी, अंजू मदान, रेखा शर्मा आदि गणमान्य शिक्षक मौजूद थे।