May 2, 2024

दलालों और नगर निगम का बड़ा मामला आया सामने – पति के ज़िंदा रहते दलाल ने बनायी विधवा पेंशन और डेढ़ वर्ष तक किया शारीरिक शोषण !

Faridabad/Alive News: शुक्रवार को हरियाणा महिला आयोग के कार्यालय पर विभिन्न तरह के नौ केसों की सुनवाई की गयी जिनमें घरेलू हिंसा, छेड़छाड़, पति – पत्नी के बीच विवाद आदि के केस शामिल थे। यहां तक की पति के ज़िंदा रहते दलालों और नगर निगम की मिली भगत के चलते एक महिला का फ़र्ज़ी विधवा पेंशन बनवाने का मामला भी सामने आया जिसमें यह पेंशन बनवाने वाले दलाल ने करीब डेढ़ साल तक महिला का शोषण किया। कई घंटो तक चली इस सुनवाई में महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने काउंसलिंग करते हुए दो ऐसे पति पत्नी के जोड़ों को फिर से बसाने का काम किया जिनमें पिछले लम्बे समय से मन मुटाव और झगडे़ चल रहे थे।

हरियाणा महिला आयोग की चेयरपर्सन रेनू भाटिया ने कहा की आज फरीदाबाद के कार्यालय पर कुल नौ मामलो को लेकर सुनवाई हुई थी जिनमें घरेलू हिंसा, छेड़छाड़, पति – पत्नी के बीच विवाद थे। जिनमें से कुछ मामलो को सुलझाने में आयोग कामयाब रहा। इसके अलावा एक मामला फरीदाबाद की एक महिला का आया जिसमें महिला के साथ विधवा पेंशन के नाम पर धोखा किया गया है। जब इस केस को ध्यान से देखा और समझा गया तो मालूम हुआ की पीड़ित महिला ने अपनी बेटी की पेंशन बनवानी थी लेकिन उसकी विधवा की पेंशन बना दी गयी थी और हैरानी की बात है की महिला को करीब डेढ़ साल तक यह नहीं मालूम था उसकी विधवा पेंशन बनी हुई है। वहीं ताज्जुब की बात है की विधवा पेंशन बनवाने के लिए उसके पति का डेथ सर्टिफिकेट और शमशान घाट की पर्ची भी जरूरी होती है अब सवाल उठता है की उन्होंने कैसे विधवा पेंशन बनायीं जबकि महिला का पति जिन्दा है। ऐसे में साफ़ होता है की पेंशन विभाग में बड़ा घोटाला किया जा रहा है।

रेनू भाटिया ने आगे बताते हुए कहा की जिस दलाल के ज़रिये महिला ने पेंशन बनवायी थी उसी ने महिला के साथ करीब डेड साल तक ब्लैकमेल करते हुए महिला के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाये। वहीं उक्त दलाल की नज़र अब महिला की बेटी पर थी जिसका विरोध महिला ने किया तो दोनों के बीच अनबन हो गयी। जिसके बाद उक्त दलाल ने महिला के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा दी की यह महिला विधवा पेंशन ले रही है जबकि महिला का पति जिन्दा है।

रेनू भाटिया ने कहा की हालांकि पेंशन का मुद्दा बहुत गंभीर है की किस तरह से अधिकारियों कर्मियों व दलालो की मिलीभगत के चलते एक बड़ा दलालों और कर्मियों का गिरोह सक्रीय है और इस तरह महिलाओं के साथ शोषण भी हो रहा है। उन्होंने कहा की यह तो अभी केवल एक मामला सामने आया है और हो सकता है की जांच के बाद और मामले भी सामने आ सकतें हैं। उन्होंने हरियाणा की बेटियों से अपील की है की यदि किसी भी तरह से बेटियों के साथ इस तरह से शोषण हो रहा है तो वह महिला आयोग के पास बिना डरे आये अपनी शिकायत दें। उन्होंने कहा की इस मामले में कई सबूत आयोग के पास आये हैं जिसके आधार पर आगे जांच की जायेगी और उसके बाद उचित कार्यवाही की जायेगी।

वहीं काउंसलिंग के दौरान फिर से घर बस जाने पर एक जोड़े ने बताया की आज महिला आयोग द्वारा काउंसलिंग करते हुए उनका घर फिर से बसा दिया है जिसके लिए वह आयोग का धन्यवाद करते हैं।