October 2, 2024

इस बार मेले में 12 से अधिक राज्यों के दिव्यांगजनों ने लगाई स्टॉल

Faridabad/Alive News: दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के अंतर्गत कार्यरत निगम नेशनल हैंडीकैप्ड फाइनैंस एंड डिवैल्पमेंट कार्पोरेशन द्वारा 36 वें सूरजकुंड इंटरनेशनल शिल्प मेले में 12 स्टॉल खरीद कर देश भर से आए दिव्यांगजन को आबंटित किया गया है। यह मेला 3 फरवरी से 17 मार्च, 2023 तक चलेगा। इस मेले में देश के 12 से अधिक राज्यों के दिव्यांगजन द्वारा निर्मित हस्तकला के उत्कृष्ट प्रोडक्ट्स को डिस्प्ले किया गया है। इस इंटरनेशनल मेले के ज़रिए दिव्यांगजन को अपने प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करने का अवसर दिया गया है।

मेले से संबंधित व्यय के लिये नेशनल फंड फ़ॉर पर्सन्स विद डिसेबिलिटी के तहत अनुमोदन प्राप्त किया गया है। इस मेले के ज़रिए दिव्यांगजन की सृजनात्मक प्रतिभा को उभारने तथा उनके आर्थिक सशक्तिकरण का कार्य किया जा रहा है। सूरजकुंड मेले में मौजूद अरुण कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि इस मेले के ज़रिए दिव्यांगजन के प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग की जा रही है। स्टॉल नंबर 761 से 772 तक के स्टाल दिव्यांगजन को एनएचएफडीसी द्वारा फ्री में आबंटित किए गए हैं।

उन्होंने एनएचएफडीसी द्वारा दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण हेतु एनएचएफडीसी द्वारा चलाई जा रही आर्थिक सशक्तिकरण की योजनाओं के बारे में बताया। एनएचएफडीसी द्वारा दिव्यांगजनों को उच्च क्वालिटी की ट्रेनिंग प्रदान के लिए एनएचएफडीसी स्वावलंबन केंद्र खोले गए हैं।

   सूरजकुंड मेले में में पहुंचना न केवल आपके परिवार के लिए अच्छी आउटिंग होगी, आपको देश भर के दिव्यांगजन द्वारा निर्मित उत्कृष्ट उत्पादों को देखने और खरीदने का मौका भी मिलेगा।