October 2, 2024

मौसम का बदला मिजाज, बादलो से घिरा रहेगा आसमान

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक,फरीदाबाद में आज, 24 जनवरी से हल्की बारिश का दौर जारी रह सकता है। इसके अलावा 25 जनवरी को भी बादलों की आवाजाही के साथ बूंदाबांदी का सिलसिला देखने को मिलेगा। इस दौरान न्यूनतम तापमान में फिर गिरावट दर्ज की जा सकती है। दिल्ली-एनसीआर के मौसम का हाल। देश की राजधानी दिल्ली में सर्दियों की बारिश ने दस्तक दे दी है। आज यानी 24 जनवरी की सुबह तड़के कई इलाकों में बूंदाबांदी देखने को मिली और ठंडी हवाओं का दौर एक बार फिर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में एक हफ्ते के दौरान चार दिन हल्की बारिश या बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है।

मौसम विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के आज (मंगलवार) भी दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इसके अलावा 25 जनवरी को भी हल्की बारिश और बूंदाबांदी का ये सिलसिला देखने को मिल सकता है। 26 जनवरी को बारिश के आसार नहीं हैं, जबकि आसमान में घने बादल छाए रहने का अनुमान है। वहीं, 28 जनवरी को एक बार फिर घने बादल डेरा डालेंगे और 29 एवं 30 जनवरी को फिर बारिश एवं बूंदाबांदी होने की संभावना है। ऐसे में एक हफ्ते में 4 दिन बारिश हो सकती है। वहीं, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर और लखनऊ में भी हल्की बारिश होने का अनुमान जताया गया है ।

बारिश के बीच न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। आज (24 जनवरी) न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस है, जो 27 और 28 जनवरी को गिरकर 8 डिग्री तक पहुंच सकता है. हालांकि, महीने के आखिरी दिनों यानी 29 और 30 जनवरी को ये फिर 12 डिग्री सेल्सियस पहुंच सकता है। इसके साथ ही ठंडी हवाओं से भी राज्य में ठंडक बढ़ सकती है। जिससे बीते दिनों का दौर लौटता नजर आ रहा है।

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, इसके अलावा 27 जनवरी, 2023 से एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसका असर उत्तर पश्चिम भारत पर देखने को मिलेगा। इससे पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में फिर मैदानी इलाकों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने के आसार हैं।