October 4, 2024

सिविल और पुलिस अधिकारियों के लिए आधार अद्यतनीकरण कार्यशाला का आयोजन

Faridabad/Alive News: उपायुक्त विक्रम सिंह ने बताया कि सोमवार को यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालय चंडीगढ़ द्वारा एक कार्यशाल का आयोजन किया गया। जिसमें आधार में जानकारी की जांच और सत्यापन करने की प्रक्रिया पर जिला के नागरिक और पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। यह यूआईडीएआई द्वारा हरियाणा के सभी जिलों के लिए की जा रही कवायद का हिस्सा है। जिला अधिकारियों को आधार अपडेट करने की प्रक्रिया से भी अवगत कराया गया।

उन्होंने बताया कि कार्यशाला में विभिन्न विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आधार पत्र, पीवीसी कार्ड और एम- आधार पर छपे क्यूआर कोड को स्कैन करके आधार में उपलब्ध विवरण को सत्यापित करने की प्रक्रिया के बारे में शिक्षित किया गया। यूआईडीएआई की वेबसाइट के माध्यम से आधार को कैसे सत्यापित किया जाए, इसकी भी जानकारी दी गई। यूआईडीएआई के अधिकारियों ने सभी विभागीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों से आधार को पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार करने से पहले सत्यापित करने का आग्रह किया क्योंकि इससे नकली/फोटोशॉप किए गए आधार कार्ड की पहचान करने में मदद मिलेगी।

कार्यशाला में यूआईडीएआई के अधिकारियों ने आधार अपडेट प्रक्रिया पर प्रशिक्षण भी दिया। उन्होंने पुलिस अधिकारियों को निवासियों को अपने आधार को मजबूत करने के लिए अपने नवीनतम पते, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी के साथ अपने आधार को अपडेट रखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निर्देशित किया।