October 4, 2024

बोर्ड परीक्षा को लेकर विद्यार्थी तैयार, प्रैक्टिकल के बाद रिवीजन और राइटिंग शुरू

Faridabad/Alive News: बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जारी होने पर सीबीएसई स्कूलों ने विद्यार्थियों का सिलेबस रिवीजन कराना शुरू कर दिया है। हालांकि स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी ली जा रही है। वहीं जिन स्कूलों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। उन स्कूलों में विद्यार्थियों को शुरू से सिलेबस का रिवीजन करवाया जा रहा है।

दरअसल, सीबीएसई की 10वीं बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होगी और 21 मार्च तक चलेगी और कक्षा 12वीं की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होकर 5 अप्रैल तक चलेगी। परीक्षा शेड्यूल के अनुसार दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह साढ़े दस बजे से दोपहर डेढ बजे तक चलेंगी। इसके अलावा बच्चों को प्रश्नपत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा।

क्या कहना है स्कूल प्रिंसिपल का

-ज्योति शर्मा, प्रिंसिपल-उर्मिला पब्लिक स्कूल।

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा की प्रैक्टिकल 1 जनवरी से चल रही हैं। स्कूल में बच्चों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं समाप्त होने के बाद मॉडल टेस्ट पेपर के आधार पर अब बच्चों का फिर से रिवीजन कराया जा रहा है। परीक्षा के एक-दो दिन पहले बच्चों को स्कूल से फ्री किया जाएगा, ताकि बच्चे अपनी बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारी कर सकें। इसके अलावा बच्चों की राइटिंग स्किल में इंप्रूवमेंट पर काफी जोर दिया जा रहा है।

ममता भड़ाना, चेयरमैन- रोज वैली इंटरनेशनल स्कूल।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में अब कुछ ही दिन बाकी है। ऐसे में कुछ स्कूलों में अभी प्रैक्टिकल परीक्षाएं जारी हैं। प्रैक्टिकल परीक्षा समाप्त होने के बाद बच्चों को फ्री किया जाएगा। कोरोना के समय सीबीएसई बोर्ड ने बिना परीक्षा लिए जिन बच्चों को अगली क्लास में किया था वह बच्चे इस बार 12वीं की परीक्षा देंगे, इन बच्चों का राइटिंग स्किल अच्छा नही है और उसे सही कराने में शिक्षकों को काफी मेहनत करनी पड़ रही है। दो साल बाद ये बच्चें बोर्ड की परीक्षा में बैठ रहे है। ऐसे में छात्रों को पहले से ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है।