October 4, 2024

एक रोबोट जो लड़ेगा अब लोगों के न्याय के लिए

अमेरिका में दुनिया का पहला रोबोट वकील केस लड़ने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक यह AI टेक्नोलॉजी से संचालित रोबोट वकील है। इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि यह अपने काम में माहिर है। यह फरवरी में ओवर स्पीडिंग से जुड़े एक मामले में कानूनी सलाह देगा। यूएस-आधारित स्टार्टअप ‘डू नॉट पे’ ने इसे बनाया है।

एआई रोबोट वकील बनाने वाली कंपनी डूनॉटपे के संस्थापक और सीईओ जोशुआ ब्राउनर ने कहा कि कानून कोड और भाषा का लगभग मिलाजुला स्वरूप है, इसलिए इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्राउनर ने कहा कि उनका यह रोबोट स्मार्टफोन पर चलता है, जो अदालती कार्यवाही को सुनने के बाद जुर्माने से बचने के तरीके भी बताएगा।

इंटरनेट एक्सेस वाले स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस की न्यायालयों में आमतौर पर अनुमति नहीं दी जाती है। अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने इस तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेस का कोर्ट में उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित किया हुआ है। लेकिन कंपनी का कहना है कि कोर्ट में हियरिंग के दौरान सभी एक्सेसिबिलिटी गाइडलाइन का पालन किया जाएगा और रोबोट वकील को सुनवाई के दौरान एपल एयरपॉड्स के माध्यम से कनेक्ट रखा जाएगा।