October 3, 2024

नीति आयोग के पोर्टल “दर्पण” पर रजिस्टर्ड हुई मानव सेवा समिति

Faridabad/Alive News: मानव सेवा समिति द्वारा पिछले 24 साल से जरूरतमंदों की सहायतार्थ किए जा रहे सेवा कार्यों की सत्यता को जानकर नीति आयोग ने उसे वास्तविक एनजीओ के लिए बनाए गए पोर्टल “दर्पण” पर रजिस्टर्ड किया है। समिति के संस्थापक कैलाश शर्मा, अरुण बजाज, अमर बंसल, बलवीर सिंह ने नीति आयोग का आभार प्रकट करते हुए इस उपलब्धि को समिति के सभी 618 कर्मठ व निष्ठावान सदस्यों को समर्पित किया है। दरअसल नीति आयोग ने गैर सरकारी संगठनों के क्रियाकलाप में पारदर्शिता लाने के लिए एनजीओ दर्पण पोर्टल शुरू किया है।

सभी एनजीओ को इस पोर्टल पर पंजीकरण कराना जरूरी है। पंजीकरण कराने पर एनजीओ को एक यूनिक नंबर मिलता है जो उनके पैन नंबर से लिंक होता है। एनजीओ जब सरकार के पास अनुदान की अर्जी देंगे तो उन्हें इस यूनिक कोड की जरूरत पड़ती है। नीति आयोग के पोर्टल दर्पण पर एनजीओ रजिस्टर्ड हो जाने पर उसको कॉर्पोरेट, मल्टीनेशनल कंपनी, औद्योगिक संगठनों आदि से सामाजिक कार्यों के लिए दान मिलने में आसानी रहती है।

समिति के अध्यक्ष कैलाश शर्मा, चेयरमैन अरुण बजाज ने सभी दानी सज्जनों, औद्योगिक संगठनों व समाजसेवियों से अपील की है कि वह समिति को अधिक से अधिक आर्थिक सहयोग प्रदान करें। जिससे समिति जरूरतमंदों की मदद के लिए और अधिक सेवा प्रोजेक्ट शुरू कर सके।

समिति के महासचिव सुरेंद्र जग्गा, कोषाध्यक्ष राजेंद्र गोयनका, महिला सेल चेयरमैन उषाकिरण शर्मा, पलवल शाखा अध्यक्ष सीता वर्मा ने कहा है कि 26 जनवरी 1999 को समिति की स्थापना हुई। इस शुभ कार्य में स्वर्गीय शुभ करण साबू व हवासिंह राठी की विशेष भूमिका रही। सेवा कार्यों की श्रंखला में मानव सेवा समिति द्वारा जरूरतमंद परिवारों के मेधावी छात्रों को नीट व आईआईटी की कोचिंग, चैरिटेबल डिस्पेंसरी व आईविजन सेंटर, कंप्यूटर व सिलाई कढ़ाई ट्रेनिंग सेंटर, गरीब कन्याओं का सामूहिक विवाह, रक्तदान व हेल्थ चेकअप कैंप, सरकारी स्कूलों के बच्चों को किताब कॉपी वर्दी वितरण, पर्यावरण के क्षेत्र में पौधारोपण कार्यक्रम, कोरोना काल में जिला प्रशासन की मदद, महिला सेल द्वारा महिला कल्याण व उनको आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र, पढ़ाई से वंचित बच्चों की खोज करके उनको साक्षर बनाकर उनका सरकारी स्कूलों में दाखिला कराना, योग संस्कार शिविर, सामाजिक विषयों पर विचार गोष्ठी आदि सेवा कार्य जरूरतमंदों की सेवा में चलाए जा रहे हैं।

संरक्षक एससी गोयल, मुख्य सलाहकार प्रेम पसरीजा, उपाध्यक्ष कैलाश चंद शर्मा, दिनेश शर्मा, मुख्य प्रबंधक संजीव शर्मा, युवा मंडल संयोजक संदीप राठी ने कहा है कि 26 जनवरी 2023 को समिति अपने 24 वें स्थापना दिवस को विजय उत्सव के रूप में मनाएगी। इस अवसर पर मानव भवन पर ध्वजारोहण करके तिरंगा झंडा फहराया जाएगा और मानव सुपर 21 कोचिंग सेंटर के विद्यार्थियों को कंपटीशन बुक, रजिस्टर, पेन स्टेशनरी प्रदान की जाएगी।