October 2, 2024

दिल्ली शिक्षा बोर्ड ने जारी किया सरकारी स्कूलों की वार्षिक परीक्षा तिथि, पढ़िए खबर में

New Delhi/Alive News: शिक्षा निदेशालय ने सुबह सामान्य पाली वाले सरकारी स्कूलों के शैक्षणिक सत्र 2022- 23 की वार्षिक परीक्षा को लेकर कार्यक्रम जारी कर दिया है। कक्षा 9वी और 11वीं के छात्रों की परीक्षा की शुरुआत 15 फरवरी से हो रही है। जबकि कक्षा चौथी से लेकर आठवीं तक के छात्रों की परीक्षा 2 मार्च से और कक्षा तीसरी की परीक्षा 9 मार्च से शुरू होगी। 17 मार्च तक सभी कक्षाओं की परीक्षाएं समाप्त हो जाएंगे।

शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों में शैक्षिक सुधार और माहौल को और अधिक खुशनुमा बनाने के लिए शिक्षक अभिभावक और स्कूलों में हफ्ते भर के अंदर सुझाव मांगे हैं इस संबंध में शिक्षा निदेशालय की ओर से सर्कुलर जारी किया गया है।

राजकीय विद्यालय शिक्षक संघ जिला पश्चिमी एक की सचिव संतराम ने कहा कि इसी महीने 2 स्कूलों में शिक्षकों पर हमले के मामले सामने आए हैं। स्कूलों में शिक्षक और छात्र की सुरक्षा को लेकर जवाबदेही तय होनी चाहिए स्कूल के प्रवेश द्वार पर प्रशिक्षक पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाए। सीसीटीवी कैमरे से कड़ी निगरानी हो। अनुशासन बिगाड़ने वाले छात्रों पर उचित कार्रवाई हो।

वहीं दिल्ली अभिभावक संघ के अध्यक्ष अपराजिता बाथम ने बताया कि वर्ष 2017 में नवंबर में सुरक्षा को लेकर न्यूनतम सुरक्षा मानक जारी किए गए थे। इसमें सुरक्षा वर्क से लेकर शिकायत पेटी लगाने स्कूल सुरक्षा समिति गठित करने की कई सारे दिशा निर्देश थे। स्कूल इन हिंदी देशों का सही से पालन कर ले तो सुझाव मांगने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।