October 10, 2024

एक के बाद एक हो रही बोर्ड परीक्षा ने बढ़ाई विद्यार्थी और शिक्षकों की चिंता

Faridabad/Alive News: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं की प्री बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी होने से विद्यार्थी और शिक्षकों की चिंता बढ़ गई है। अभी निजी स्कूलों में दसवीं और बारहवीं की प्रैक्टिस परीक्षाएं चल रही हैं। उधर, सरकारी स्कूलों में विषयों की प्रैक्टिस की जगह जिला स्तरीय प्री बोर्ड एग्जाम लिये जा रहे है। इसके तुरंत खत्म होते ही राज्य स्तरीय प्री बोर्ड एग्जाम लिये जाऐंगे। जैसे ही 9 फरवरी को राज्यस्तरीय प्री बोर्ड एग्जाम खत्म होंगे तो 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों की 10 फरवरी से प्रैक्टिकल की परीक्षाएं ली जाएगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं करीब 20 फरवरी तक जारी रहेंगी। उपरोक्त कारण से सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को विषयों की रिवीजन करने का समय न मिलने से स्कूल प्रिंसिपल और शिक्षकों की रिजल्ट को लेकर भी चिंता बढ़ गई है।

दरअसल, 10वीं और 12वीं की प्री- बोर्ड प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 28 जनवरी से शुरू होकर 9 फरवरी तक समाप्त होंगी। ऐसे में सूरजकुंड मेला, गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारियां भी हैं। ऊपर से जिले के स्कूलों में शिक्षकों की कमी बच्चों के लिए अलग ही परेशानी का सबब बनी हुई है। वहीं, हरियाणा बोर्ड द्वारा प्री बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी करना विद्यार्थी और शिक्षकों के लिए चिंता का विषय बन गया है। प्री बोर्ड परीक्षा के समाप्त होते ही बच्चों की प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू हो जाएंगी और उसके बाद 24 फरवरी से फाइनल एग्जाम बच्चों को देने होंगे। एक के बाद एक परीक्षा होने से बच्चों पर प्रेशर ज्यादा बढ़ गया है।

क्या कहना है स्कूल प्रिंसिपल का
स्कूल में जिला स्तरीय प्री बोर्ड एग्जाम परीक्षाएं चल रही हैं। इन परीक्षाओं से फ्री होने के बाद बच्चे हरियाणा लेवल के प्री बोर्ड परीक्षाएं देंगे। उसके बाद प्रैक्टिकल परीक्षा शुरू हो जाएंगे। प्रैक्टिकल परीक्षाएं समाप्त होने के बाद बच्चों की बोर्ड के परीक्षाएं शुरू हो जाएंगे। एक के बाद एक परीक्षा की रिवीजन की तैयारियों का बच्चो पर बोझ बढ़ गया है। इस कारण बच्चे काफी परेशान हैं।

  • मनचंदा, प्रिंसिपल- राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय- सराय।

स्कूलों में शीतकालीन अवकाश के दौरान बच्चों की कक्षाएं लगाई जा रही थी। लेकिन ज्यादा सर्दी होने के कारण ज्यादातर बच्चे कक्षा में अनुपस्थित रहे और शिक्षकों की कमी के कारण बच्चों का पाठ्यक्रम भी पूरा नहीं हो पाया है। ऐसे में बच्चों की प्री बोर्ड परीक्षाएं स्कूल शिक्षकों और प्रिंसिपल के लिए भी परेशानी का कारण बन गई है।

  • विष्णु, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय- ओल्ड फरीदाबाद।